Take a fresh look at your lifestyle.

वर्ल्‍ड कप 2019: आज होगी आस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की भिड़ंत

0

Bristol: मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया (Australia) अपने आईसीसी वर्ल्‍ड कप (ICC World Cup 2019) मिशन की शुरुआत आज अफगानिस्तान (Afghanistan) के साथ काउंटी ग्राउंड पर होने वाले मैच के साथ करेगी.

अफगानिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है. यह टीम 250-280 के स्कोर को भी बचाने का दम रखती है. राशिद खान इसके आक्रमण की धुरी है जिन्होंने अपनी तेज स्पिन से दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया है. राशिद का सामना करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है.

उनके अलावा मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी दो और ऐसे स्पिनर हैं जो अपनी फिरकी में दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाने का दम रखते हैं.

तेज गेंदबाजी में अफगानिस्तान के पास कप्तान गुलबदीन नैब, दौलत जादरान, हामिद हसन, अफताब आलम हैं. यह सभी इंग्लैंड की परिस्थतियों में अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं.

इस टीम की दो समस्याएं हैं. पहली इंग्लैंड में खेलने का अनुभव. टीम ने अभी तक जितने भी बड़े मैच जीते हैं और उलटफेर किए हैं वह सभी उपमहाद्वीप में किए हैं. इंग्लैंड जैसी परिस्थतियों में यह टीम कितनी कारगार साबित होगी यह वक्त बताएगा.

दूसरी समस्या बल्लेबाजी. टीम में 250-280 रनों के लक्ष्य को बचाने का दम है लेकिन अगर 300 के आस-पास का लक्ष्य होता है तो इस टीम को दिक्कत आ सकती है.

वर्ल्‍ड कप के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को मात दी थी और उस मैच में टीम की बल्लेबाजी ने अच्छा किया था. अहमद शाहजाद, नूर अली जादरान, हसमातुल्लाह शाहिदी टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं. इन तीनों के अलावा हजरतुल्लाह जाजई और नाजिबुल्लाह जादरान भी हैं. अंत में राशिद और नबी तेजी से रन बनाने का दम रखते हैं.

वहीं, अगर आस्ट्रेलिया की बात की जाए तो उसने सही समय पर फॉर्म में वापसी की है. 2018 तक इस टीम को काफी कमजोर माना जा रहा था लेकिन 2019 में इस टीम ने भारत को भारत में हराया और फिर पाकिस्तान को 5-0 से मात दी.

साथ ही प्रतिबंध के बाद लौट रहे स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर के आने से टीम मजबूत हो गई है. इन दोनों के आने से बल्लेबाजी को गहराई मिली है. इन दोनों के ऊपर ही टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार है.

कप्तान एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा दो और ऐसे बल्लेबाज हैं जो बेहतरीन फॉर्म में हैं. अंत में मार्कस स्टोइनिस और ग्लैन मैक्सवेल का रोल भी काफी अहम है.

गेंदबाजी में भी टीम के पास बेहतरीन दम है. मिशेल स्टार्क क्या कर सकते हैं वो पूरा वर्ल्‍ड जानता है. अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के लिए इस गेंदबाज का सामना करना किसी भी तरह से आसान नहीं होगा.

स्टार्क को दूसरे छोर से समर्थन देने के लिए जेसन बेहरनडॉर्फ, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस हैं.

स्पिन में एडम जाम्पा और नाथन लॉयन आस्ट्रेलिया के लिए अहम किरदार निभा सकते हैं.

टीमें (सम्भावित) :

अफगानिस्तान : गुलबदीन नैब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जादरान, असगर स्टानिकजाई, हजरतुल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह जादरान, राशिद खान, दौलत जादरान, अफताब आलम, हामिस हसन, मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, समिउल्लाह शिनवारी, मोम्मद नबी, मोहम्मद शाहजाद.

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरनडार्फ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More