Whatsapp Trick: डिलीट चैट को कैसे रिकवर करें? जानिए आसान ट्रिक

WhatsApp के जरिए हम अपने फ्रेंड्स, फैमिली और प्रोफेशनल लोगों से जुड़े रहते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर हम बातचीत के अलावा कई जरूरी डॉक्यूमेंट्स फोटोज और फाइल शेयर करते हैं. कई बार जरूरी इन्फॉर्मेशन भी हम व्हाट्सऐप से शेयर करते हैं. लेकिन कई बार हमसे गलती से वो चैट डिलीट हो जाती है. ऐसे में हम परेशान हो जाते हैं क्योंकि एक बार मैसेज डिलीट होने पर उसे रिकवर करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप अपनी डिलीट की गई चैट को फिर से पा सकते हैं. हालांकि आपको ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपके पास कोई ऐसी जरूरी चैट है तो उसे आपको गूगल ड्राइव में सेव कर लेना चाहिए. अब अगर आपकी चैट डिलीट हो गई है तो उसे आप दो तरीकों से रिकवर कर सकते हैं. पहला- गूगल ड्राइव से और दूसरा- लोकल बैकअप से रिकवर करना. जानते हैं दोनों के तरीके क्या है?

Google Drive से रिकवर करें व्हाट्सऐप चैट

अगर आपने चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप लिया है तो डिलीट किए गए मैसेज को फिर से पा सकते हैं. इसके लिए जैसे ही आपसे गलती से कोई जरूरी मैसेज डिलीट हो जाए, तो अपने फोन को ऑपरेट ना करें और न ही अपडेट करें. व्हाट्सएप मैसेज फिर से पाने का पहला तरीका है अपना व्हाट्सएप अनइंस्टाल कर फिर से इंस्टाल करें. इसके लिए अपने फोन की सेटिंग्स और फिर एप्स में जाकर व्हाट्सएप हटा दें. अब प्ले स्टोर पर जाकर इसे फिर से इंस्टाल करें. इसके बाद व्हाट्सऐप में साइन इन करें. जब आप अपना नंबर डालकर अपडेट करेंगे, आपको एक मैसेज आएगा Restore Backup, इस टैप पर आपको क्लिक करने के बाद डिलीट किए गए सारे मैसेज फिर मिल जाएंगे. इस तरीके के लिए सबसे जरूरी है आप अपनी जरुरी चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप रखें.

Local Backup से रिकवर करें व्हाट्सऐप चैट

अगर आपकी चैट गूगल ड्राइव से रिकवर नहीं हो रही है तो आप लोकल ड्राइव या फाइल की मदद भी ले सकते हैं. आपके चैट की लोकल फाइल फोन की मेमोरी में बने व्हाट्सएप फोल्डर में होती है. इस फोल्डर से डिलीट चैट को पाने के लिए फोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड करना होगा. अब इसमें ममोरी कार्ड या इंटरनल स्टोरेज में सेव व्हाट्सएप फोल्डर खोलने पर आपको डेटाबेस का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपको एक फाइल दिखेगी. जिसका नाम msgstore.11.12.11.db.crypt12 होगा. आपको इसका नाम बदलकर msgstore.db.crypt12. करना होगा. इसके बाद व्हाट्सएप अनइंस्टाल करके फिर इंस्टाल करें. यहां भी रिस्टोर चैट के ऑप्शन पर क्लिक करें. इससे आपकी पुरानी चैट वापस मिल जाएगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.