5 Mutual Funds से एक साल में 1 लाख हुआ किया 2 लाख, जानें पैसा डबल करने का तरीका

by

क्‍या आप पैसा डबल करना चा‍हते हैं? तो ये मौका अच्‍छा है. आप एक साल में एक लाख रुपये को दो लाख कर सकते हैं. इसके लिए आपको Mutual Funds में पैसा Invest करना पड़ेगा. यहां हम आपको उन 5 Mutual Funds के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे एक साल में एक लाख का दो लाख हो चुका है.

आप भी म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) में पैसा लगाने का प्लान कर रहे हैं तो मौका अच्‍छा है. आप भी अपना पैसा डबल कर सकते हैं वह भी एक साल के इंवेस्‍टमेंट से. आपको 5 फंडों के बारे में बताएंगे, जिसने इंवेस्‍टर्स के पैसे को सिर्फ एक साल में दोगुना (Double money funds) कर दिया है. इन म्‍ययूचुल फंड्स में आप भी पैसा इंवेस्‍ट कर अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. इन फंडों ने एक साल में करीब 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. यहां फंड्स की एनएवी (NAV) 30 जून तक ली गई है. आइए आपको बताते हैं-

कोरोना काल में Market and Mutual Funds दोनों ने ही Investors  को Good Return दिया है. आज हम आपको जिन 5 फंडों के बारे में बता रहे हैं उसने पिछले एक साल में निवेशकों को 112% से लेकर 125% तक का रिटर्न दिया है. 

Read Also  जॉन अब्राहम ने किया कमाल का आविष्‍कार, चिकन वेस्ट से बनाया बायोडीजल

1. कोटक स्‍माल कैप फंड (Kotak Small Cap Fund)

कोटक स्‍माल कैप फंड (Kotak Small Cap Fund) ने निवेशकों को एक साल में 125 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसका एसेट्स बेस 4,765 करोड़ रुपये है और एक्सपेंशन रेश्यो 0.52 फीसदी है. अगर आपने यहां एक साल में एक लाख रुपये का निवेश किया होगा तो आपके ये एक लाख 2.26 लाख बन गए होंगे. इसमें मिनिमम इन्‍वेस्‍टमेंट 5000 रुपये है.

2. Boi Axa Small Cap Fund

Boi Axa Small Cap Fund ने एक साल में 121 फीसदी रिटर्न दिया है. इसका एसेट्स बेस 158 करोड़ रुपये और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 1.18 फीसदी है. इसमें एक साल में अगर आपने 1 लाख रुपये लगाएं हैं तो आज आपका यह पैसा करीब 2.21 लाख हो गया होगा.

Read Also  जॉन अब्राहम ने किया कमाल का आविष्‍कार, चिकन वेस्ट से बनाया बायोडीजल

3. ICICI Pru Small Cap

ICICI Pru Small Cap का 1 साल का रिटर्न 118 फीसदी और एसेट्स बेस 2,664 करोड़ रुपये है. इसका एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.79 फीसदी है. यहां आपके एक लाख रुपये 2.18 लाख में बदल गए हैं.

4. Nippon India Small Cap Fund

Nippon India Small Cap Fund का 1 साल का रिटर्न 116 फीसदी है. इसका एसेट बेस 15353 करोड़ और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 1.02 फीसदी है. यहां 1 लाख का निवेश करीब 2.16 लाख हो गया.

5. L&T Emerging Businesses Fund

इसके अलावा L&T Emerging Businesses Fund ने भी अपने निवेशकों को मोटा फायदा कराया है. इस फंड ने करीब 112 फीसदी का रिटर्न दिया है. एसेट बेस 6,860 करोड़ और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.84 फीसदी है. इसमें एक बीते एक साल में एक लाख रुपये का निवेश करीब 2.13 लाख हो गया.

Read Also  जॉन अब्राहम ने किया कमाल का आविष्‍कार, चिकन वेस्ट से बनाया बायोडीजल

(Source: सभी आंकड़े वैल्‍यू रिसर्च)

(डिस्क्लेमर: मार्केट इंवेस्टमेंट बाजार रिस्क जोखिमों के अधीन है. निवेशक पैसा लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह करें.)

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.