डाकघर में पासपोर्ट कैसे आवेदन करें | How to apply Passport in Post Office in Hindi

by

How to apply Passport in Post Office: पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो पास्टपोर्ट सेवा केंद्र जाने की जरूरत नहीं है, इसके लिए अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस भी जा सकते हैं. जहां पर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन दे सकते हैं. India Post अब देश के कई पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन और पासपोर्ट अप्लाई करने जैसे कई सुविधाएं दे रहा है. इसके लिए आपको सिर्फ पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) काउंटर्स पर जाना है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं.

पोस्ट ऑफिस में बनेगा पासपोर्ट

India Post ने इस सुविधा की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी है, जिसमें उसने लिखा है कि अब पोस्ट ऑफिस के CSC काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्टर करना और अप्लाई करना आसान हो गया है, ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाएं. 

ऑनलाइन अप्लाई करें और पोस्ट ऑफिस जाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप कई पोस्ट ऑफिस में पहले से ही मौजूद नजदीकी पासपोर्ट सेवा सेंटर या पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसलिए अब पोस्ट ऑफिसों में पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने की इजाजत देने के बाद पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों की उपयोगिता और बढ़ जाएगी. अभी तक पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना पड़ा था, लेकिन अब आपका ये काम नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी हो जाएगा, जहां पासपोर्ट सेवा केंद्र मौजूद होगा.

पोस्ट ऑफिस में ही वेरिफिकेशन भी होगा

Passportindia.gov.in के मुताबिक, पासपोर्ट सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सर्विस सेंटर पासपोर्ट ऑफिस की ही शाखाएं हैं. जो पासपोर्ट जारी करने की फ्रंट-एंड सर्विस देते हैं. ये सेंटर टोकन से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक का काम करते हैं. पासपोर्ट के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन करना होगा, तारीख मिलने पर आपको रसीद की हार्ड कॉपी और दूसरे ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स के साथ पासपोर्ट सेवा केंद्र वाले पोस्ट ऑफिस जाना होगा. यहां पर आपके डॉक्यूमेंट्स का वेरिफेकेशन होगा, जिसके बाद आपके पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी SMS के जरिए दी जाएगी, इस प्रक्रिया में करीब 15 दिन का वक्त लगता है. 

पासपोर्ट पहचान प्रमाण के अलावा अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है. पासपोर्ट के लिए आवेदन करते समय कई जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है.

ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी

  • आधार कार्ड, चुनाव मतदाता पहचान पत्र, कोई वैध फोटो पहचान पत्र.
  • जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, उम्र का प्रमाण, आदि.
  • पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड.
  • पते का प्रमाण जैसे बिजली बिल, मोबाइल बिल, पानी का बिल, गैस कनेक्शन.
  • बैंक खाता चलाने की फोटो पासबुक.

विदेश मंत्रालय ने अब सभी पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. इसलिए, अगर आप नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

How to apply for a passport online in India

स्टेप 1: पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट यानि passportindia.gov.in. पर लॉग इन करें.

स्टेप 2: पहले से यूजर हैं तो आप पुराने लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं. लेकिन, यदि आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन करने और एक नया खाता बनाना होगा.

स्टेप 3: होम पेज पर, ‘New User’ टैब के तहत ‘Register Now’ पर क्लिक करें.

स्टेप 4: इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालें, सत्यापन के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें.

स्टेप 5: रजिस्टर्ड लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें.

स्टेप 6: लॉगिन के बाद दिए गए विकल्पों में से चुनें और ‘ताजा पासपोर्ट/पासपोर्ट पुन: जारी’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 7: आवेदन पत्र में ध्यान से जरूरी डिटेल भरें और सबमिट करने के लिए ‘अपलोड ई-फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 8: इसके बाद ‘सेव गए/सबमिट किए गए आवेदन देखें’ स्क्रीन पर, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 9: अंत में आवेदन रसीद का प्रिंटआउट लेने के लिए ‘आवेदन रसीद प्रिंट करें’ लिंक पर क्लिक करें.

रसीद में आवेदन रेफरेंस संख्या या नियुक्ति संख्या होती है जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखा जाना चाहिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.