Honda Car ने बंद किया 23 साल पुराना ग्रेटर नोएडा प्रोडक्शन प्लांट

by

जापान की ऑटो कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (Honda Cars India Ltd-HCIL) ने ग्रेटर नोएडा में अपने प्रोडक्शन यूनिट को बंद कर दिया है. माना जा रहा है प्रतिस्पर्धा और बिज़नेस के चुनौतीपूर्ण माहौल के कारण कंपनी ने ये फैसला किया है. बता दें कि कुछ हफ्तों पहले हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने हरियाणा में अपने प्लांट को बंद किया है.

हालांकि, अभी कंपनी ने इस खबर की पुष्टी नहीं की है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेटर नोएडा की 150 एकड़ की जमीन पर प्रोडक्शन रोक दिया गया है. साथ ही जो लोग वहां इस यूनिट में काम कर रहे थे उन्हें वहां से हटा दिया गया है. 

TOI के सूत्रों के मुताबिक होंडा अब ग्रेटर नोएडा में अपना प्रोडक्शन प्लांट हटा कर आरएंडडी सेट-अप, कॉर्पोरेट कार्यालय और स्पेयर पार्ट्स के ऑपरेशन का काम करेगी. साथ ही सेल, फाइनेंस, मार्केटिंग, सेल्स, पीआर और एचआर जैसे काम अभी इस स्थान से किए जाएंगे. 

होंडा का ग्रेटर नोएडा प्लांट सालाना 1 लाख यूनिट बनाता था. ये भारत में सबसे पुराने कार प्लांटों में से एक रहा है और इसकी स्थापना 1997 में की गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लांट को बंद करने की वजह नकदी की तंगी है खर्चों को कम करने और पैसे बचाने के लिए कंपनी ने ये कदम उठाया है.

बता दें कि होंडा के ग्रेटर नोएडा यूनिट में Honda City, Civic और CR-V जैसी कारें बनाई जाती थी. ऐसे में अगर रिपोर्ट सही होती हैं, तो इन कारों की प्रोडक्शन पर इसका बड़ा असर पड़ेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लांट में दिसंबर की शुरुआत से ही प्रोडक्शन बंद है.  रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सभी कारों का प्रोडक्शन अब कंपनी के राजस्थान के अलवर स्थित प्लांट में होगा. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.