Take a fresh look at your lifestyle.

CBSE Exam 2020 के हाईटेक एग्‍जामिनेशन सेंटर्स, यहां नकल कोई सोच भी नहीं सकता

0 85

CBSE Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. ये परीक्षाएं बहुत ही शानदार और फुलप्रुफ एग्‍जामिनेशन सेंटर्स में किये जा रहे हैं. यहां पर कोई नकल की सोच भी नहीं सकता. साथ ही परीक्षार्थियों पर कई तरह पाबंदियां भी लगाई गई हैं. अगर परीक्षार्थियों ने इन बातों का ध्‍यान नहीं रखा तो लेने के देने पड़ सकते हैं. खास बात यह कि कोई भी परीक्षार्थी इस बार हाथ घड़ी पहनकर भी नहीं जा सकते हैं. समय देखने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर दीवार घड़ा लगाई जाएगी. इसके अलावा भी कई नए नियम लागू किए गए हैं, जिसकी जानकारी CBSE बोर्ड द्वारा दी जा चुकी है.

ये कुछ नियम लागू होंगे

  • CBSE बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर नए नियमों की जानकारी सभी केंद्राधीक्षकों को दी है और उसी के मुताबिक व्यवस्थाएं करने के निर्देश भी दे दिए हैं.
  • नए नियमों के तहत परीक्षार्थियों के हाथ घड़ी पहनने पर पाबंदी रहेगी.
  • अभी तक ये पाबंदी केवल प्रतियोगी परीक्षाओं में होती थी. लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में भी ये लागू होगी.
  • इसके अलावा परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक सेंटर में प्रवेश मिलेगा.
  • वहीं परीक्षार्थी इस बार पारदर्शी मोजे पहनकर जा सकेंगे.
  • केंद्र पर केवल एडमिट कार्ड और पेन लेकर ही परीक्षार्थी को प्रवेश मिलेगा.

सभी केंद्र जीओ मैपिंग से टैग

CBSE बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सभी परीक्षा सेंटरों को जीओ मैपिंग से टैग किया गया है. इससे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र ढूंढने में आसानी होगी. एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) में लिखे परीक्षा केंद्र का नाम जीओ मैपिंग में डालते ही उसका रास्ता परीक्षार्थियों को पता चल जाएगा. ये सुविधा परीक्षार्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि अक्सर सेंटर तलाशने में बच्चे देरी से सेंटरों तक पहुंचते थे.

ऑब्जर्वर तैनात होंगे

प्रैक्टिकल एग्जाम की तरह इस बार बोर्ड ने सैद्धांतिक परीक्षा के लिए ऑर्ब्जवर की टीम नियुक्त करने का फैसला किया है. ये टीम परीक्षा केंद्रों में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पकड़ने के लिए एग्जाम के दौरान औचक निरीक्षण के लिए पहुंचेगी. गड़बड़ी मिलने की शिकायत तुरंत बोर्ड को दी जाएगी, जिसके बाद कार्रवाई की रुपरेखा तैयार होगी.

सभी केंद्र जुड़ेंगे ऑनलाइन

सीबीएसई बोर्ड ने इस बार एक नई व्यवस्था लागू की है. सभी परीक्षा केंद्रों के अध्यक्षों के मोबाइल को जीरो मैपिंग से जोड़ा गया है. इसके जरिए बोर्ड के निर्देश उनतक पहुंच सकेंगे। हालांकि जीरो मैपिंग का ये काम परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले होगा. इसके बाद सारे परीक्षा केंद्र बोर्ड हेड क्वार्टर से ऑनलाइन जुड़ जाएंगे. इसके जरिए सभी केंद्र अध्यक्ष बोर्ड को परीक्षा संबंधी जानकारियां साझा करेंगे. इसके तहत वे बोर्ड को बताएंगे कि कितने बजे प्रश्न पत्र खोले गए और बच्चों को उत्तरपुस्तिका कितने बजे दी गई. इस तरह की तमाम जरुरी जानकारियां बोर्ड तक ऑनलाइन ही पहुंचेगी. इसके अलावा केंद्र अध्यक्ष अपनी परेशानियों को इसी के जरिए बोर्ड हैडक्वार्टर से साझा करेंगे और बोर्ड द्वारा तुरंत इसका निराकरण किया जाएगा.

बहरहाल इसी बीच CBSE बोर्ड के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा के लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं और इस बार भी सफलता से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. बच्चों को किसी प्रकार से कोई परेशानी ना हो, इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है. उन्होंने परीक्षार्थियों से ये भी आग्रह किया कि वे परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के पहले बोर्ड के निर्देशों को अच्छी तरह देख लें ताकि केंद्र पर पहुंचकर उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े. जो नियम बोर्ड ने बनाए हैं, उनका सख्ती से पालन किया जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.