Himesh Reshammiya Biography in Hindi | हिमेश रेशमिया के गाने

by

Himesh Reshammiya Biography in Hindi: हिमेश रेशमिया आज पहचान के मोहताज नहीं है. वह इंडियन फिल्‍म इं‍डस्‍ट्री के पॉपुलर म्‍यूजिक डायरेक्‍टर, प्‍लेबैक सिंगर और एक्‍टर हैं. साथ ही हिमेश आजकल कई टीवी रियलिटी शो के जज भी हैं. साथ ही खास बात यह है हिमेश रेशमिया 48 साल की उम्र में भी यंग दिखते हैं. उन्‍होंने अपना वजन कम करके खुद को फिट रखा हुआ है. अपने यंग लुक के लिए हिमेश रेशमिया ने हेयर ट्रांसप्‍लांट भी कराया हुआ है. चलिए आपको उनके लाइफ और लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल की अनटोल्‍ड स्‍टोरी आपको यहां बताते हैं, जो आप शायद ही जानते हैं. 

हिमेश रेशमिया कौन हैं (Who is Himesh Reshammiya)

हिमेश रेशमिया 23 जुलाई को 48 साल के हो रहे हैं. हिमेश रेशमिया का जन्‍म 23 जुलाई को गुजरात में हुआ था. उनके पिता का नाम विपिन रेशमिया है. उनकी मां मधु रेशमिया हैं. हिमेश के एक बड़े भाई भी थे. बड़े भाई की मौत एक सड़क हादसे में तब हुई थी जब हिमेश 11 साल के थे. भाई की मौत के बाद हिमेश रेशमिया ने अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए म्‍यूजिक को कॅरियर के तौर पर अपनी लाईफ का मकसद बनाया.

पढ़ाई: हिमेश रेशमिया ने अपनी स्‍कूली की पढ़ाई मुंबई में पूरी की. उन्‍होंने मुंबई के हिल ग्रंज स्‍कूल में पढ़ाई की.

कॅरियर: हिमेश ने अपने कॅरियर की शुरूआत अपनी 16 साल की उम्र में शुरू की. तब अपना पहला प्रोग्राम अहमदाबाद दूरदर्शन के लिए किया.

बॉलीवुड में एंट्री: हिमेश रेशमिया नने अपने बॉलीवुड कॅरियर की शुरूआत सलमान खान की मूवी से की. सलमान की मूवी प्‍यार किया तो डरना क्‍या के लिए हिनेश ने अपना संगीत दिया. सलमान की इस मूवी के गाने सुपर हिट हुए. हिमेश को बतौर म्‍यूजिक डायरेक्‍टर एंट्री सलमान के मूवी से ही मिली. उन्‍होंने सलमान खान की फिल्‍म तेरे नाम के लिए 2003 में म्‍यूजिक डायरेक्‍शन का काम किया.

एक म्‍यूजिक डायरेक्‍शन में सफलता के बाद हिमेश रेशमिया ने अपनी किस्‍मत प्‍लेबैक सिंगर के तौर पर आजमाया. फिल्‍म ‘आशिक बनाया आपने’ के लिए उन्‍होंने पहला गाना गाया. इस फिल्‍म के गाने उस दौरान सुपर हिट साबित हुए थे. बेहतरीन गानों के लिए ‘फिल्‍मफेयर बेस्‍ट प्‍लेबैक सिंगर’ का अवॉर्ड से नवाजा गया था. हिमेश रेशमिया हिन्‍दी सिनेमा के पहले ऐसे प्‍लेबैक सिंगर और म्‍यूजिक डायरेक्‍टर हैं जिन्‍हें उनके पहले डेब्‍यू गाने के फिल्‍मफेयर सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित गायक से अवार्ड से नवाजा गया.

हिमेश रेशमिया ने बतौर प्‍लेबैक सिंगर और म्‍यूजिक डायरेक्‍टर हिन्‍दी सिनेमा में कई हिट गाने गाये और बेहतरीन म्‍यूजिक डायरेक्‍शन किया. म्‍यूजिक डायरेक्‍टर बनने से पहले हिमेश ने अपने कॅरियर की शुरूआत बतौर तलेविस्‍ज निर्माता की, जिसके तहत उन्‍होंने कई सारे शोज का निर्माण किया.

हिमेश रेशमिया ने प्‍लेबैक सिंगर और म्‍यूजिक डारेक्‍शन में हिट गाने देकर खूब शोहरत कमाया. लेकिन, जब उन्‍होंने एक्टिंग की, तो उनकी फिल्‍में नहीं चली. किस्‍मत ने हिमेश का साथ नहीं दिया. हिमेश रेशमिया अभिनीत सिनेमा ने दर्शकों को सिनेमा घरों तक नहीं खींच सका.

हिमेश रेशमिया बड़े पर्दे के साथ छोटे पर्दे यानी टीवी शोज के लिए एक्टिव हैं. वह नेशनल टीवी चैनल्‍स के लिए कई सिंगिंग बेस्‍ड रियलिटी शोज में बतौर जज नजर आते हैं.

Must Read: सलमान खान की जीवनी | आने वाली फिल्म | Salmaan Khan biography | filmography | upcoming movie in hindi

हिमेश रेशमिया ने अपना वजन कैसे कम किया (How did Himesh Reshammiya lose weight)

हिमेश रेशमिया ने सिंगिंग और म्‍यूजिक डायरेक्‍शन के अलावा फिल्‍मों में लीड एक्टिंग भी की है. जब उन्‍होंने अपनी फिल्‍म ‘तेरा सुरूर’ किया, तब उन्‍होंने अपना वजन 6 महीने में 20 किलो कम किया. इस फिल्‍म के लिए हिमेश रेशमिया को 6 पैक एब्‍स बनाना था. इसके लिए उन्‍होंने नेचुरल तरीके से अपना वजन कम किया.

हिमेश रेशमिया ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि वह 6 माह सिर्फ प्रोटीन सब्जियां ही खाईं. हिमेश अपना वजन कम करने के लिए एक गिलास दूध के साथ अखरोट, ड्राई फ्रूट्स के साथ कुछ अंडे लेते थे. वे लंच में चिकन, बीफ के साथ हरी सब्जियां लेते हैं. डिनर के लिए भी लंच का डायट प्‍लान फॉलो करते थे.

हिमेश रेशमिया अपना वजन कम करने के लिए सप्‍ताह में 6 दिन 45 मिनट वर्कआउट करते हैं. जिसमें 5 दिन वेट ट्रेनिंग और एक दिन कार्डियो करते हैं.

हिमेश रेशमिया की उम्र कितनी है (Himesh Reshammiya age)

हिमेश रेशमिनया का जन्‍म 23 जुलाई 1973 को हुआ था. इसके मुताबिक हिमेश की उम्र 23 जुलाई 2021 को 48 वर्ष हो रही है.

हिमेश रेशमिया के रेशमी बाल (Himesh Reshammiya hair transplant where)

हिमेश रेशमिया के घने और चकमदार बाल हैं. कुछ साल पहले ऐसा नहीं था. वह बालों की समस्‍या से परेशान रहते थे. इसे छिपाने के लिए उन्‍होंने लंबे समय तक अपने सिर पर कैप पहनी. लेकिन, जब हिमेश को फिल्‍मों के ऑफर मिलने लगे तो अपने लुक्‍स को बेहतर करने और हैंडसम दिखने के लिए उन्‍होंने हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जरी करवाने का फैसला किया.

अपनी हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जरी को लेकर हिमेश रेशमिया ने एक टीवी शो में खुलकर कबूल भी किया. हिमेश ने टीवी शो ‘कॉफी विथ करण’ पर स्‍वीकार किया कि उनकी टोपी का कारण उनका गंजापन है. उन्‍होंने हेयर ट्रीटमेंट करने वाले सर्जन के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन यह कबूल किया कि यह ट्रीटमेंट उन्‍होंने भारत से नहीं करवाया है.

हिमेश रेशमिया की शादी और पत्‍नी (Himesh Reshammiya wife)

हिमेश रेशमिया ने अपनी 48 साल की लाइफ में दो शादियां की हैं. पहली शादी हिमेश ने 21 साल की उम्र में साल 1995 को कोमल के साथ की थी. साल 2016 में उन्‍होने अपनी पहली पत्‍नी से तलाक के लिए अर्जी दी. उन्‍हें 2017 को अपनी पहली पत्‍नी से तलाक मिल गई. पहली पत्‍नी के साथ 22 साल तक रिश्‍ता चला.

हिमेश रेशमिया की शादी सोनिया कपूर के साथ

अपनी पहली पत्‍नी से रिश्‍ता खत्‍म करने के बाद हिमेश रेशमिया ने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर पत्‍नी बना लिया. उन्‍होंने लांग टर्म गर्लफ्रेड रही सोनिया कपूर से 11 मई 2018 को शादी कर ली. सोनिया एक टीवी एक्‍ट्रेस है. लोगों का मानना है कि हिमेश और कोमल की शादी टूटने की वजह सोनिया कपूर ही हैं.

हिमेश रेशमिया की कमाई कितनी है (Himesh Reshammiya net worth)

हिमेश रेशमिया की गिनती सबसे सफल ओर अमीर सिंगर के रूप में की जाती है. एक रिपोर्ट के अनुसार हिमेश रेशमिया का कुल नेट वर्थ 10 मिलियन डॉलर यानी 73 करोड़ रुपये के करीब है.

हिमेश एक गाना गाने के लिए 15-20 लाख की फीस लेते हैं. वहीं हिमेश रेशमिया की सबसे ज्‍यादा कमाई स्‍टेज शोज से होती है. वह हर साल दुनिया भर में करीब 100 से ज्‍यादा स्‍टेज शोज करते हैं. जानकारी के अनुसार हिमेश एक स्‍टेज शो के लिए 40 लाख रुपये लेते हैं.

हिमेश रेशमिया के पास मुंबई में एक आलीशान फ्लैट भी है. जिसमें वह अपनी नई पत्‍नी सोनिया कपूर के साथ रहते हैं.

सिंगिंग के अलावा हिमेश अपनी लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल के लिए भी पॉपुलर हैं. उन्‍हें लग्‍जरी कार कलेक्‍शन का बहुत शौक है. हिमेश के पास बीएमडब्‍लू 6 सीरीज है, जिसकी कीमत 1.2 करोड़ रुपये है. इसके अलावे उनके पास कई और भी लग्‍जरी गाडियां हैं.

हिमेश रेशमिया के पास मुंबई के अंधरी इलाके में खुद का म्‍यूजजिक स्‍टूडियो भी है. इस स्‍टूडियो का नाम एचआर स्‍टूडियो है.

हिमेश रेशमिया रियलिटी शो के एक एपिसोड में जज की भूमिका के लिए 2.5 लाख लेते हैं.

हिमेश रेशमिया और रानू मंडल

पश्चिम बंगाल के रेलवे स्टेशन पर लता मंगेशकर का गाना गाकर रानू मंडल फेमस हुईं. रानू को हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) ने अपने सिंगिंग रिएलिटी शो में बुलाया था. उसके बाद उन्होंने रानू को अपने साथ ‘तेरी-मेरी कहानी’ गाना गाने का मौका दिया. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. इस गाने से रानू रातों रात स्टार बन गई थीं. सोशल मीडिया के जरिए लोकप्रियता हासिल करने के बाद रानू के थोड़े तेवर भी बदले जिसके बाद हिमेश को ट्रोल्स का शिकार भी होना पड़ा.

हिमेश रेशमिया के गाने (Himesh Reshammiya Songs List)

पहली बार हिमेश रेशमिया ने मैंने प्यार किया फिल्म में 16 साल की उम्र में म्यूजिक कंपोज़ किया था. म्यूजिक कंपोज़ करने के साथ साथ हिमेश रेशमिया ने कई फिल्मों के लिए गाने भी लिखे हैं और उन्हें गाया भी है. हिमेश रेशमिया के गाने और उनकी धुनों की पहचान आसानी से की जा सकती है. हिमेश के कुछ लोकप्रिय गाने जैसे आशिक़ बनाया, तेरा सरूर, नाम है तेरा हिमेश के गाये और लिखे सबसे हिट गानों  में से है.

  • Tera surroor
  • Sanam teri kasam
  • Prem ratan dhan payo
  • Jai ho
  • Son of sardar
  • Kajraare
  • Radio
  • Welcome
  • Aap ka surroor
  • Chakna Chakna
  • Viraniya
  • Jhoom Jhoom
  • Aap ki Kashish

हिमेश रेशमिया मूवी लिस्‍ट

Movie NameRelease DateOpening Day
[ INR cr. ]
Opening Weekend
[ INR cr. ]
End of Week 1
[ INR cr. ]
Lifetime
[ INR cr. ]
Verdict
Happy Hardy And Heer31 Jan 20200.030.110.130.13Flop
Teraa Surroor11 Mar 20161.796.4611.3814.15Flop
The Xpose16 May 20142.9710.9718.6122.77Flop
Damadamm!27 Oct 2011N.A.N.A.0.861.07Flop
Kajraare15 Oct 2010N.A.N.A.N.A.0.01Flop
Radio03 Dec 2009N.A.N.A.N.A.1.09Flop
Karzzzz17 Oct 20082.056.249.0610.34Flop
Aap Ka Surroor – The Moviee29 Jun 20071.795.258.0412.43Semi-Hit

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.