Take a fresh look at your lifestyle.

ISRO के लिए HEC ने तैयार किया सैटेलाइट लॉन्च पैड का होरिजेंटल स्‍लाइडिंग डोर

Support Journalism
0 33

Ranchi: एचईसी (HEC) ने एक बार फिर अपनी इंजीनियरिंग (Engineering) का कमान दुनिया को दिखाया है. एचईसी ने इसरो (ISRO का वर्क ऑर्डर पूरा किया है. रांची की हैवी इंजीनियरिंग कारपोरेशन लि (Heavy Engineering Corporation Ltd. ) ने इसरो के सैटेलाइट लॉन्‍च पैड (Satellite launch pad) में इस्‍तेमाल होने वाले होरिजेंटल स्‍लाइडिंग डोर (Horizontal sliding door) को तैयार किया है. एचईसी को यह वर्कऑर्डर नवंबर 2019 को मिला था. वर्कऑडर की लागत 31 करोड़ है. कंपनी ने इस प्रोजेक्‍ट पर लगातार काम किया और इसरो के लिए होरिजेंटल स्लाइडिंग डोर तैयार किया.

एचईसी के द्वारा लॉन्च पैड में इस्तेमाल होने वाली फोल्डिंग प्लेटफॉर्म का भी काम एचएमबीपी के शॉप दो में चल रहा है. दो-तीन महीने में इसरो को इसकी आपूर्ति की जा सकेगी. फोल्डिंग प्लेटफॉर्म अतिआधुनिक लॉन्‍च उपकरण है जिसके बीच में सैटेलाइट को फीट किया जायेगा. इसके साथ ही इसे सुविधा के अनुसार मोड़ा जा सकता है. कंपनी ने ऐसे दस प्लेटफार्म तैयार किया है.

एक प्लेटफॉर्म में दो नार्मल प्लेटफॉर्म और दो कंटेजिंसी प्लेटफॉर्म होते है. ये दोनों उपकरण एचईसी के द्वारा पीएसएलवी इंट्रीगेशन फैसिलिटी प्रोजेक्ट के तहत निर्माण किया जा रहा है. इस लांचिंग पैड का प्लेटफॉर्म 80 मीटर है. इसमें टावर क्रेन, हॉरिजेंटल स्लाइडिंग डोर, 400 टन इओटी क्रेन, फोल्डिंग कम वर्टिकल रिपोजिशनेबल प्लेटफार्म के उपकरण लगेंगे. सभी का निर्माण एचईसी में ही किया जाएगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.