Women’s day पर क्या आपके पास भी आया ये WhatsApp massage, जान लें ये ऑफर नहीं स्कैम है

by

बात कड़वी जरूर लग सकती है लेकिन है बिल्कुल सही. फ्री और मुफ्त शब्द सुनते ही थोड़े ही सही लेकिन लोगों के कान खड़े जरूर हो जाते हैं. बेशक कुछ लेना-देना ना हो लेकिन ‘एक बार देख तो लें’ वाली आदत निगाहें उस ‘फ्री’ शब्द की ओर मोड़ ही देती हैं. भारतीयों की इस बेचारी मजबूरी का फायदा हैकर और फ्रॉड करने वाले लोग भी बखूबी उठाते हैं. और इसका ताजा उदाहरण है WhatsApp पर वायरल हो रहा Women’s Day Whatsapp massages हैं. पता चला है कि Women’s day के सेलिब्रेशन के नाम पर यह मैसेज तेजी से व्हाट्सऐप पर फैल रहा है जो कोई ऑफर नहीं बल्कि सीधे-सीधे स्कैम और फ्रॉड है.

International Women’s day आने वाला है और साल दर साल इसका सेलिब्रेशन भी बड़ा होता जा रहा है. इस सेलिब्रेशन की आड़ में कई फ्रॉड लोग भी आम जनता को ठगने की तैयारी में लगे हैं और इस ठगी का जरिया बना रहे हैं इंडिया में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली इंस्टेट मैसेंजिंग ऐप WhatsApp को. इन दिनों व्हाट्सऐप पर ‘एडिडास’ के जूते फ्री में दिए जाने की मैसेज फॉरवर्ड किया जा रहा है जिसमें एक लिंक मौजूद है और यदि आपने इस लिंक पर क्लिक कर दिया तो सिर्फ आपके फोन ही नहीं बल्कि उसमें मौजूद बैंकिंग डिटेल्स भी हैक की जा सकती है.

WhatsApp पर जो स्कैम मैसेज इन दिनों शेयर किया जा रहा है वह है : https://adidasshoe.buzz/adidass/tb.php?_t=1614951615. इस मैसेज का टाइटल Adidas Women’s Day है जिसमें लिखा गया है कि एडिडास कंपनी 1 मिलियन जूतों को जोड़ा बतौर गिफ्ट दे रही है. इस लुभावनी बात को सुनकर लोग लिंक पर क्लिक कर रहे हैं और फ्री शूज़ पाने के लालच में यह मैसेज दूसरों लोगों को भी भेज रहे हैं. इस तरह से यह मैसेज घड़ल्ले से फॉरवर्ड हो रहा है और अधिक से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है.

Adidas की तरफ से नहीं दिया गया ऑफर

Adidas अपने ग्राहकों को ऐसा कोई ऑफर नहीं दे रहा है. ऐसा कंपनी ग्राहकों को देती है तो उसकी सूचना कंपनी की वेबसाइट पर दे दी जाती है, लेकिन कंपनी की वेबसाइट पर ऐसी कोई इन्फोर्मेशन नहीं दी गई है. इसके अलावा एडिडास के ऑफीशियल सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी किसी तरह का ऑफर नहीं दिया गया है.

ऐसे जाने असली है या फ्रॉड

सबसे पहले तो आपको बता दें कि इस वक्त दुनिया में शायद कोई ऐसी कंपनी होगी जो अपने प्रोडक्ट की 1 मिलियन यूनिट मुफ्त में बांटेगी. तो कॉमन सेंस लगाइये और इस लुभावने स्कैम को पहचानिए.

अगर ये मैसेज आपको किसी तरह वास्तविक भी लगते हैं तो याद रखिए कि कोई कंपनी ‘गिवअवे’ करती है, ऑफर चलाती है या फिर फ्री गिफ्ट देती है तो उसका प्रोमोशन सिर्फ एक व्हाट्सऐप मैसेज में नहीं करेगी बल्कि अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई-कई बार करेगी.

इन सबके बावजूद दो टूक बात यह है कि किसी भी कंपनी के नाम पर अगर कोई ऐसा मुफ्त वाला ऑफर आता है तो सीधे उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट का रूख करें. यदि वेबसाइट पर ऑफर मौजूद है तो आप मैसेज पर भी भरोसा कर सकते हैं और यदि नहीं है तो समझ जाइये वह मैसेज फ्रॉड है और आपको स्कैम के जाल में फंसाया जा रहा है.

फेक मैसेज से ऐसे बचें बता दें कि व्हाट्सऐप पर अक्सर ऐसे मैसेज आते रहते हैं जिसमें इस तरह के फेक मैसेज आते रहते हैं. लेकिन यूजर्स की ऐसे मैसेज को इग्नोर करना चाहिए. ऐसे मैसेज के जरिए हैकर्स आपकी पर्सनल डिटेल्स चुरा लेते हैं. हमेशा कोई भी लिंक खोलते समय उसके यूआरएल वगैरह को ध्यान से देख लेना चाहिए. साथ ही ऐसे मैसेज की अच्छी तरह से पड़ताल कर लेनी चाहिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.