डांडिया रास से नवरात्रि में करें मां दुर्गा को प्रसन्‍न

by

Dandiya 2019: भारत के लोग इन दिनों नवरात्रि पर्व मना रहे हैं. इसी के साथ लोग डांडिया (Dandiya Raas) के जश्न में भी डूब गये हैं. हर साल की तरह इस साल भी देश के तमाम बड़े शहरों में डांडिया और गरबा डांस(Garba Dance) को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है.

किस राज्‍य में डांडिया है सबसे लोकप्रिय (In Whish State Dandiya Dance is very popular)

डांडिया को गुजराती लोग रास डांडिया (Raas Dandiya) कहते हैं, जो कि राज्य का सबसे लोकप्रिय डांस हैं. इस डांस में लकड़ी की दो छड़ियों का प्रयोग किया जाता है. डांस में महिलाएं और पुरुष एक विशेष वेशभूषा में तैयार होते हैं.

पहले यह डांस सिर्फ गुजरात में ही मनाया जाता था लेकिन अब संपूर्ण भारत का हिस्सा है. राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड के लोग भी इस डांस में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं.

अब तो डांडिया और गरबा डांस अमेरिका, कनाडा और में भी रह रहे भारतीयों के बीच भी उमंग और खुशियां लगाने वाला डांस है. स्कूल, कॉलेजों में भी डांडिया और गरबा की प्रतियोगिताएं होती हैं.

हालांकि अब यह डांस आधुनिक डांस के साथ भी जोड़ दिया गया है. आइए जानते हैं गरबा और डांडिया के बारे में और भी बहुत कुछ.

डांडिया रास का महत्‍व (What is the significance of Dandiya)

डांडिया रास डांस देवी दुर्गा के सम्मान में किया जाता है. यह डांस वास्तव में देवी दुर्गा और महिषासुर, पराक्रमी राक्षस राजा के बीच एक नकली लड़ाई का मंचन है.

डांडिया की छड़ें देवी दुर्गा की तलवार का प्रतिनिधित्व करती हैं. चूंकि इस डांडिया को डांडिया भी कहा जाता है इसलिए गुजरात और वंदावन में कुछ कलाकार इस डांस के जरिए कृष्णलीला का मंचन भी करते हैं.

नवरात्रि शुरू होते ही देशभर में गरबा और डांडिया का रंग चारों ओर बिखरने लगता है. मां दुर्गा को खुश करने के लिए जगह जगह गरबा डांस और डांडिया का आयोजन किया जाता है. प्राचीन समय से ही नवरात्रि के समय गरबा खेलने का रिवाज चला आ रहा है.

नवरात्रि के दौरान हर शहर डांडिया नाइट्स पार्टी (Dandiya Nights Party) का आयोजन भी किया जाता है. जिसके लिए लड़कियां, औरतें और लड़कों में भी इसका खासा उत्साह देखने को मिलता है.

डांडिया डांस का प्रदर्शन (Dandiya Dance performance)

डांडिया नाइट्स (Dandiya Nights के लिए पहले से ही लोग इसकी तैयारियां करना शुरू कर देते हैं. ड्रेस, मेकअप से लेकर डांडिया हर चीज की तैयारियां पहले ही शुरू हो जाती है.

डांडिया और गरबा के बीच अंतर (Difference in Garba and Dandiya)

गरबा और डांडिया के बीच मुख्य अंतर यह है कि गरबा में ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं होती, जबकि डांडिया एक तरह से ग्रुप में खेला जाता है. गरबा में छड़ियों की आवश्यकता नहीं होती जबकि डांडिया इसके बिना नहीं खेला जा सकता है.

डांडिया के गुजराती गाने का महत्‍व (gujarati dandiya songs free download)

डांडिया नाइट और गरबा में अगर सबसे जरूरी और खास कुछ है तो वो है गरबा के गाने. गरबा के गाने का अगर सही तरीके से चयन न किया गया हो तो यह आपका मजा किरकिरा कर सकता है.

गरबा के गाने पारंपिक होने के साथ फिल्मी धुनों पर भी बने होते हैं. इन्हें सुनने से लोग खुद को नाचने से रोक नहीं पाते हैं. गरबा के नए नए गानों के साथ साथ पुराने गानों का भी काफी क्रेज है.

Bollywood song Dandiya Playlist

आइए जानते हैं गरबा नाइट के लिए कुछ ऐसे गाने जो आपकी शाम में चार चांद लगा देंगे.

बॉलीवुड में डांडिया (Bollywood song Dandiya Playlist) हिंदी सिनेमा की ऐसी तमाम फिल्में हैं जिनमें आप डांडिया डांस का आधुनिक रूप देख सकते हैं.

इन फिल्मों के ये गाने भी काफी फेमस है जो अक्सर डांडिया और गरबा महोत्सव के दौरान बजाए जाते हैं. जिन पर लोग बिना थिरके रह ही नहीं सकते.

दीपिका-रणवीर की फिल्म गलियों की रासलीला रामलीला में नगाड़ा संग ढोल बाजे, Raees का उड़ी उड़ी जाए, Kai Po Che को शुभारंभ, Love yatri का Chogada और कमरिया काफी फेमस हैं.

डांडिया की छड़ियां (Online Dandiya Sticks)

डांडिया में प्रयोग की जाने वाली स्टिक्स भी खास होती हैं. वैसे तो ये छड़ियां लकड़ी से ही निर्मित होती हैं लेकिन इनमें कलाकारों द्वारा उकेरी गई कलाकारी देखने लायक होती है.

आजकल स्टिक्स भी कई वैरायटी में उपलब्ध हैं जो साउंड लैस भी आती हैं. डांस में प्रयोग की जाने वाली छड़ियों को आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.