Fact Check: सिल्‍ली गूंज महोत्‍सव में भोजपुरी स्‍टार्स के आने की सूचना वायरल

0
13
Fact Check: सिल्‍ली गूंज महोत्‍सव में भोजपुरी स्‍टार्स के आने की सूचना वायरल
Fact Check: सिल्‍ली गूंज महोत्‍सव में भोजपुरी स्‍टार्स के आने की सूचना वायरल

Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची से 60 किमी दूर सिल्‍ली में 18 दिसंबर से गूंज महोत्‍सव का आयोजन होने जा रहा है. आयोजनकों के अनुसार यहां तीन दिनों तक झारखंडी कला-संस्‍कृति की झलक दिखेगी. इसके पहले सोशल मीडिया पर फोटोशॉप ग्राफिक्‍स के जरिए कहा रहा है कि गूंज महोत्‍सव में गैर-झारखंडी भोजपुरी सेलिब्रेटी शिरकत करेंगे.

सोशल मीडिया में खेसारी लाल, अक्षरा सिंह और पवन सिंह के आने की खबर

फेसबुक पर खतियानी ललित महतो क्रांतिकारी ने अपने पेज पर एक फोटोशॉप ग्राफिक्‍स पोस्‍ट की है. इसमें आजूस प्रमुख सुदेश महतो की तस्‍वीर के साथ भोजपुरी कलाकार खेसारी लाल यादव, अक्षरा सिंह, पवन सिंह समेत कई सेलिब्रिटी की तस्‍वीरों का पोस्‍टर तैयार किया गया है. इस पोस्‍टर के साथ गूंज महोत्‍सव के बहिष्‍कार की बात कही गई है. कहा गया है कि बाहरी कलाकार नहीं चलेगा. इस पोस्‍ट पर दर्जनों लोगों ने शेयर और कमेंट किये हैं.

सोशल मीडिया पर अफवाह फैला रहे विरोधी

गूंज महोत्‍सव के संयोजक सुनील सिंह ने बताया कि गूंज महोत्‍सव झारखंडी कला-संस्‍कति की झलक दिखती है. तीन दिनों तक चलने वाले महोत्‍सव का हर दिन खास होता है. हर साल झारखंड के विश्‍व प्रसिद्ध लोक कलाकार शिरकत करते हैं. विरोधी इस बात को हजम नहीं कर पा रहे हैं. सोशल मीडिया पर भोजपुरी कलाकारों से जुड़ी जानकारी विरोधियों की अफवाह है.

गूंज महोत्‍सव के लिए सिल्‍ली स्‍टेडियम तैयार, राज्‍यपाल करेंगे उद्घाटन

गूंज महोत्सव का उदघाटन 18 दिसंबर को झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस करेगे. महोत्सव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सिल्ली का स्टेडियम सजधज कर तैयार है.

तीन दिनों के महोत्सव में कई योजना और सेवा की शुरूआत की जा रही है. इसके केंद्र में है शिक्षा और चिकित्सा. महोत्सव के आगाज के साथ शनिवार (आज) की शाम सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के 48 पंचायतों में कैंडल मार्च निकाला गया. सिल्ली और मूरी शहरी क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में लोग कैंडल मार्च में शामिल हुए. इस मार्च के जरिए विकास उत्सव में एकजुटता और सामूहिक भागीदारी के संदेश दिए गए.

उदघाटन के दिन, 18 दिसंबर को एक साथ पांच हजार छऊ नृत्य कलाकारों का ‘छऊ कार्निवाल’ आकर्षण का केंद्र होगा. इस कार्निवाल में बतौर विशिष्ट अतिथि लोक कला से जुड़ी कई महान हस्तियां शामिल होंगी. छऊ कार्निवाल के साथ ही पाइका और अन्य लोक कलाओं का प्रदर्शन होगा. साथ ही डेढ़ हजार युवा, बच्चे भी सांस्कृतिक प्रदर्शन करेंगे. स्टेडियम में ही गांव के जीवंत शक्ल में सिल्ली हाट का निर्माण किया गया है. इनमें कई स्टॉल लगाए गए हैं, जो 18 दिसंबर से ही खुल जाएंगे.

महोत्सव को लेकर पूरे क्षेत्र में उत्साह और उल्लास का वातावरण बना है. गूंज महोत्सव के संरक्षक और सिल्ली के विधायक सुदेश कुमार महतो दिन- रात तैयारियों का जायजा लेने में लगे हैं. महोत्सव की सफलता के लिए उन्होंने वॉलंटियर, एसएचजी, गूंज परिवार के सदस्यों के अलावा समाज के सभी वर्गों की जिम्मेदारी तय की है. महोत्सव का पहला दिन महिलाओं के नाम होगा. जबकि दूसरा दिन किसान और तीसरा दिन युवा महोत्सव मनाया जाएगा.

  • महोत्सव के साथ प्रगति की नई यात्रा तय होगीः सुदेश कुमार महतो

सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि सामाजिक- सांस्कृतिक अवधारणा का जीवंत प्रतीक गूंज महोत्सव ने समय के साथ क्षेत्र के विकास को गतिमान किया है. इस बार प्रगति की नई यात्रा तय होगी. हमें जनाकांक्षाओं के अनरूप सृजन के नए प्रयासों को मूर्त रूप देना है. विविध आयाम से जुड़े इस महोत्सव के जरिये वैसे अवसर भी तैयार किए जाने हैं, जिनसे सिल्ली विधानसभा क्षेत्र का वर्तमान और भविष्य संवारा जा सके. यह महोत्सव उत्साह और उल्लास के पर्याय के साथ समाज के सशक्तिकरण का निरंतर प्रयास भी है.

उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे

1.पद्मश्री मुकुंद नायक

  1. पद्मश्री मधु मंसूरी
  2. अंतराष्ट्रीय छऊ कलाकार बंसीधर महतो
  3. अंतराष्ट्रीय छऊ कलाकार खिरोद सिंह मुंडा (लगभग 100 से ज्यादा देशों में इन्होंने नृत्य क्ष कला का प्रदर्शन किया है).
  4. पारंपरिक कलसा नृत्य ग्रुप सुषमा नाग (गुमला, झारखंड)
  5. पद्मश्री नेपाल महतो के सुपुत्र स्वागतम् महतो
  6. पद्मश्री स्वर्गीय गंभीर सिंह मुंडा के सुपुत्र कार्तिक सिंह मुंडा
  7. पद्मश्री स्वर्गीय रामदयाल सिंह मुंडा जी के सुपुत्र गुंजल इकिर मुंडा.

जानें, तीन दिनों के महोत्सव में कब क्या

18 दिसंबरः

  • सिल्ली स्टेडियम परिसर में बिनोद बिहारी महतो की पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि सभा
  • सिल्ली कॉलेज में उच्चस्तरीय लाइब्रेरी की शुरुआत की जाएगी.
  • सिल्ली कॉलेज में ही झारखंड स्टेट ओपेन यूनिवर्सिटी का स्टडी सेंटर शुरू होगा.
  • लाइब्रेरी और स्टडी सेटर का उदघाटन महामहिम राज्यपाल करेंगे.

19 दिसंबर

  • दिव्यांगजन के लिए जांच शिविर और प्रमाण पत्र देने की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2022
  • आम आदमी स्वास्थ्य सेवा की शुरूआत होगी.

20 दिसंबर को सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में खेलो सिल्ली अभियान का शुभारंभ होगा. इस अभियान के तहत पूरे विधानसभा क्षेत्र के सभी पंचायतों में विभिन खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

  • स्मार्ट क्लास : शिक्षा के क्षेत्र में एक नयी क्रांति की नींव के साथ ‘पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली’ अभियान के दूसरे चरण में सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के सभी उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई की शुरुआत होगी.
  • स्टूडेंट एक्स्प्रेस सेवा की शुरुआत

Leave a Reply