भूख से मौत पर राज्‍यपाल गंभीर, review meeting कर सरकार के Officers को दिये directions

by

#Ranchi : Jharkhand की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने भूख से मौत पर मीडिया में प्रकाशित समाचारों पर संज्ञान लिया. राज्‍यपाल ने राज्य के गिरिडीह, खूँटी, सिमडेगा, चतरा, रांची, रामगढ़ आदि जिलों में भूख से हुई मौत को गंभीरता से लेते हुए आज राज भवन में खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव आमिताभ कौशल एवं उपायुक्त, रामगढ़ को बुलाया और review meeting की.

 Officers को राज्‍यपाल ने दिये कई directions

इस बैठक में उन्होंने अपनी sensitivity reflected करते हुए officers को कई direction दिये. राज्यपाल ने officers कहा कि राज्य में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भूख से नहीं होनी चाहिये, इसे सुनिश्चित करें. क्षेत्रीय पदाधिकारी गरीबों को खाद्य्यन्न उपलब्धता की दिशा में सजग एवं संवेदनशील होकर ध्यान दें.

Read Also  Durga Puja 2021 में जारी रहेगी कोरोना के खिलाफ जंग, कोविड गाइडलाइंस पालन करने की अपील

सभी जरूरतमंदों को मिले राशनकार्ड

राज्‍यपाल ने विभाग को यह भी निदेशित किया कि जिन-जिन गरीब परिवारों को राशन कार्ड अब तक नहीं मिला है, उन्हें शीघ्र ही चिन्हित करें तथा ऐसे सभी व्यक्तियों को संवेदनशील होकर अविलंब राशन कार्ड सुलभ कराया जाय, ताकि उन्हें खाद्य्यान्न उपलब्धता में किसी भी प्रकार की बाधा न हो.

अनाज के लिए आधार लिंकिंग बाधा न बने

उन्होंने कहा कि खाद्य्यान्न सुलभता में आधार लिंकिंग कदापि बाधा के रुप में नहीं आना चाहिये. राज्यपाल ने यह भी निर्देशित किया कि प्रत्येक पंचायतों में खाद्य्यान्न बैंक की सुलभता हो जिसमें सदैव अनाज की उपलब्धता रहे. राज्यपाल ने यह कहा कि आनलाइन एप्लिकेशन के कारण गरीबों-आदिवासियों को राशनकार्ड सुलभ होने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसे सुनिश्चित करें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.