‘रिमूव चाइना ऐप्स’ और ‘मित्रों ऐप’ को गूगल ने प्‍ले स्‍टोर से क्‍यों हटाया?

by

गूगल प्ले स्टोर द्वारा भारतीय ऐप ‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों ऐप’ को पिछले दिनों प्ले स्टोर से हटा दिया गया. जिसको लेकर गूगल को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. कई यूजर्स ने तो गूगल पर पक्षपात का आरोप भी लगाया दिया. वहीं अब गूगल ने सफाई दी है कि क्यों उसने इन दोनों ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया था.

‘इसलिए हटाए ऐप’

दरअसल गूगल ने अपने बयान में कहा कि उसने हाल ही में प्ले स्टोर से कई ऐसे ऐप हटाए हैं, जो उसकी नीति का उल्लंघन करते हैं. कंपनी ने कहा कि हाल ही में प्लेटफॉर्म से कई ऐप हटाए गए हैं खासकर भारत में, जिसके बाद कंपनी ने इस कार्रवाई पर अपना स्पष्टीकरण देना जरूरी समझा है. हालांकि गूगल ने अपनी सफाई में ‘रिमूव चाइना एप्स’ और ‘मित्रों ऐप’ का नाम नहीं लिया.

‘लाखों बार किया गया था डाउनलोड’

बता दें कि ‘रिमूव चाइना एप्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन से चीन के गेमिंग ऐप और दूसरे सॉफ्टवेयर ऐप को हटाने में मदद करता है. ‘मित्रों ऐप को भारत में टिक टॉक के ऑप्शन के तौर पर देखा जा रहा था. ये दोनों ही ऐप हाल ही में प्ले स्टोर से हटा दिए गए थे. इससे पहले इन दोनों एप को भारत में लाखों बार डाउनलोड कर लिया गया था.

‘कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ’

गूगल प्ले के उपाध्यक्ष समीर सामंत ने इस मामले में कहा कि जब कोई ऐप किसी दूसरे ऐप को हटाने की पैरवी करता है या इस तरह के काम को बढ़ावा देता है, तो गूगल इसे डेवलपर्स और यूजर्स के अपने कम्यूनिटी के हितों में नहीं मानती. उन्होंने बताया था कि एक वीडियो ऐप को तकनीकी नीति के कई उल्लंघन की वजह से प्ले स्टोर से हटाया गया है.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.