Google Pay के जरिए पैसा ट्रांसफर पर नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

by

New Delhi: गूगल ने स्पष्ट किया कि भारत में उसके पेमेंट प्लेटफार्म के जरिए पैसा ट्रांसफर करने पर किसी शुल्‍क का भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी. कंपनी ने बुधवार को कहा कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा. ये शुल्‍क अमेरिका में स्थित उसके उपयोगकर्ताओं के लिए है.

इसे भी पढ़ें: भारत में चीनी ऐप्स बैन करने पर चीन का विरोध, बोला- ये बात

अमेरिकी यूजर्स के लिए शुल्‍क

पिछले हफ्ते गूगल ने घोषणा की थी कि अगले साल एंड्राइड और आईओएस पर नए गूगल पे ऐप की पेशकश करेगी, जिसके बाद उपयोगकर्ता बेव ब्राउजर के जरिए सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. एक रिपोर्ट्स में कहा गया था कि गूगल पे इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर भी शुल्‍क जोड़ेगा.

गूगल के प्रवक्‍ता ने कहा कि ये शुल्क खासतौर से अमेरिका के लिए है. ये शुल्‍क भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस ऐप पर लागू नहीं होता.’

गूगल पे के भारत में सितम्‍बर 2019 तक कुल 6.7 करोड़ उपयोगकर्ता थे. इसके जरिए वार्षिक आधार पर कुल 110 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान हुआ.

इसे भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल को भाजपा नेता ने कहा ‘दूसरा कश्मीर’

भारत में गूगल पे का मुकाबला

उल्‍लेखनीय है कि गूगल पे फॉर बिजनेस ने जून 2020 में 3 मिलियन से ज्यादा विक्रेताओं का ऐलान किया था. ये कंपनी भारत में भुगतान के तरीकों के तौर पर यूपीआई और टोकनाइज्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड को सपोर्ट करता है. गूगल पे का मुकाबला भारत में पेटीएम, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फोन पे और अमेजन पे के साथ है.

Categories Apps

3 thoughts on “Google Pay के जरिए पैसा ट्रांसफर पर नहीं लगेगा कोई शुल्‍क”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.