Google Maps Speedometer Feature: चालान कटने से बचाएगा गूगल मैप का ये फीचर

by

Google Maps Speedometer: आप अपनी गाड़ी रांची जैसे शहर में चला रहे हैं या दिल्ली-NCR में. गाड़ी चलाते समय अक्‍सर चालान कटने का डर बना रहता है. आप अपनी नजर सड़क पर रखेंगे या कार की स्‍पीडिमोमीटर पर. डर रहता है कि जरा सी गाड़ी की स्‍पीड तेज हुई कि नहीं कि रोड ट्रैफिक के कैमरे स्‍पीड रीड कर लेंगे और चालान सीधे आपके पते पर पहुंच जाएगा.

Google Maps Speedometer Feature: देश के करीब बड़े शहरों में सड़क सुरक्षा के कारण से जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं.

इन कैमरों की संख्या धीरे-धीरे और बढ़ाई जा रही है. ट्रैफिक पुलिस विभाग भी कैमरों की मदद ले रहा है और सड़क सुरक्षा नियमों का सही तरीके से पालन कराने की कोशिश में है. अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो आपने काफी बार अनुभव किया होगा कि सड़क के ऊपर लगे ट्रैफिक विभाग के कैमरे तुरंत आपकी कार की तेज स्पीड को रीड कर लेते हैं और चालान कट जाता है. कई बड़े शहरों में ऐसा होता है.

Google Map करेगा मदद

काफी बार आप बहुत संभलकर गाड़ी चला रहे होते हैं लेकिन इसके बाद भी आपका ध्यान स्पीड से हट जाता है और चालान कट जाता है. ऐसी स्थिति में क्या किया जाए? ऐसे में आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. इस काम में आपका स्मार्टफोन आपकी मदद करेगा. ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप (Google Map) की हेल्प ले सकते हैं. गूगल मैप का एक फीचर है, स्पीडोमीटर. यह फीचर आपकी गाड़ी की स्पीड ओवर होते ही तुरंत आपको अलर्ट करता है.

कैसे एक्टिव करें Google Map Speedometer Feature?

आपकी गाड़ी जैसे ही तय की गई स्पीड लिमिट को क्रोस करेगी, यह फीचर तुरंत आपको अलर्ट करेगा. स्पीडोमीटर फीचर को एक्टिव करने के लिए आप सबसे सबसे पहले Google Map की प्रोफाइल खोलें, सैटिंग में जाएं और फिर Navigation Settings पर क्लिक करें. यहां आपको ड्राइविंग में Speedometer नजर आएगा, उसे ऑन करना होगा. यहां आपको कार की स्पीड लिमिट भरनी होगा.

लाल रंग से देता है चेतावनी

इसके बाद जब भी आप तय की गई स्पीड को पार कर जाएंगे स्पीडोमीटर का रंग लाल हो जाएगा. इसकी मदद से कार चलाते समय कार की स्पीड का अंदाजा लग जाता है और कई बार उन जगहों पर चालान कटने से बच जाता है जहां स्पीड लिमिट तय है और गलती से आपके स्पीड ज्यादा हो जाने की संभावना थी.

Categories Google

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.