Google 9 नवंबर से करने जा रहा है बड़ा बदलाव, जानें फायदा या नुकसान

by

Google आने वाली 9 तारीख को अपने प्लेटफॉर्म पर बड़ा बदलाव करने जा रहा है, जिसके बाद यूजर्स के सेफ्टी में और आधिक इजाफा होगा. दरअसल, गूगल अकाउंट को 9 नवंबर से बड़ा सिक्योरिटी अपडेट मिलने जा रहा है, जिसकी मदद से गूगल अकाउंट पहले से ज्यादा सिक्योर होगा.

दरअसल, अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस साल मई में टू-स्टेप वेरिफिकेशन (2-स्टेप ऑथेंटिकेशन) को साल के अंत का अनिवार्य बनाने का ऐलान किया गया है.

पहले से ज्यादा सिक्योर होगा अकाउंट

गूगल का कहना है कि 9 नवंबर से लागू होने वाले टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस के चलते गूगल अकाउंट पर एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर आ जाएगी, जिससे यूजर्स का पर्सनल डेटा पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा. वर्तमान में पासवर्ड हैकिंग के मामले ज्यादा सामने आने लगे हैं. इससे बचान के लिए कंपनी की तरफ से टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस को नए सिरे से लागू करने जा रही है.

गूगल की तरफ से ईमेल और इन-ऐप प्रमोशन से न्यू टू-स्टेप वेरिफिकेशन का नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है. गूगल अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन अपडेट 9 नवंबर से ऑटोमिकली एक्टिवेट हो जाएगा. यूजर्स को इसके लिए कुछ नहीं करना होगा, हालांकि उससे पहले वे अपने फोन नंबर को अपडेट कर सकते हैं.

क्या है टू स्टेप वेरिफिकेशन

गूगल के टू-स्टेप वेरिफिकेशन के बाद से यूजर्स को पासवर्ड एंटर करने के बाद एक एसएमएस या फिर ई-मेल पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा. इस ओटीपी को एंटर करने के बाद गूगल अकाउंट को एक्सेस किया जा सकेगा. दरअसल, गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि साल 2021 के आखिरी तक कंपनी ने 15 करोड़ गूगल यूजर्स के लिए 2-Step Verification को ऑटो-इनरोल कर देगी. साथ ही 2 मिलियन से ज्यादा Youtube क्रिएटर्स के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन लागू हो जाएगा.

कैसे करेगा काम

  • Google अकाउंट को लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड डालना होगा.
  • इसके बाद आपको टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा.
  • आपके फोन पर मेल या फिर SMS के जरिए ओटीपी भेज जाएगा.
  • इस ओटीपी को एंटर करके गूगल अकाउंट एक्सेस किया जा सकेगा.
Categories Google

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.