Take a fresh look at your lifestyle.

गुड न्‍यूज: सीबीएसई बोर्ड का स्‍टूडेंट नहीं होगा फेल

0 95

New Delhi: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए अच्‍छी खबर है. अब सीबीएसई बोर्ड का कोई भी स्‍टूडेंट फेल नहीं होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के मार्क्सशीट में बदलाव करने का विचार कर रहा है.

इस बदलाव का फायदा आने वाले सेशन में उन स्‍टूडेंट्स को मिलेगा जिनकी मार्क्‍सशीट में किसी वजह से परीक्षा में बेहतर मार्क नहीं ला पाने पर फेल लिख कर मिलता है. अब सीबीएसई बोर्ड ने इस शब्द को बदलने की सोची है.

साथ ही साथ सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों के प्राचार्य से सुझाव मांगी है कि फेल की जगह किस शब्द का इस्तेमाल किया जाये. इसके लिए सुझाव देते हुए कहा है कि शब्द ऐसा हो जिससे बच्चों के मन में नकारात्मक भाव ना आए. इस शब्द को पढ़ने के बाद असफल होने की बात तो पता चले पर भविष्य में सफल होने का उत्साह भी बना रहे.

पास-फेल सभी का रिजल्ट जारी करता है CBSE

उल्लेखनीय है कि CBSE बोर्ड परीक्षा में पास और फेल दोनों स्‍टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करता है. इसके अलावा इसमें वो स्‍स्टूडेंट भी शामिल होते हैं, जो एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं और उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होता है. अब जो छात्र फेल हो जायेंगे, उन्हें मार्क्‍सशीट तो दिये जायेंगे, लेकिन उसमें फेल शब्द नहीं लिखा रहेगा.

फेल शब्द असफल होने का कराता है अहसास

CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने मीडिया को बताया कि परीक्षा के मार्क्‍सशीट में फेल शब्द अक्सर बच्चे को असफल होने का अहसास कराता है. अगर एक बार बच्चे को असफल होने का अहसास हो जाता है तो बच्चों को उस स्थिति से निकालना बहुत कठिन हो जाता है. बच्चा डिप्रेशन की स्थिति तक में जा सकता है और उसे लगने लगता है कि अब वो आगे भविष्य में कुछ नहीं कर पाएगा. ऐसे में बच्चों को उत्साह देने की जरूरत है. इसलिए एक ऐसा प्रस्ताव रखा गया है कि मार्क्‍सशीट में फेल शब्द को बदलकर कोई दूसरा शब्द लिखा जाए, जिससे बच्चों पर कोई नकारात्मक असर न पड़े.

मार्क्‍सशीट में बदलाव का है प्रस्ताव

CBSE की मीडिया हेड रमा शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने मार्क्‍सशीट में यह बदलाव करने का प्रस्ताव रखा है. हालांकि, अभी यह प्रस्ताव विचाराधीन है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.