लॉक डाउन: सोने की कीमत में गिरावट शुरु

by

Gold rate, gold Price, gold rate today, gold price today, Gold Futures Price: देश में सोने की दामों में लगातार गिरावट जारी है. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन वायदा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है.

सोमवार सुबह एमसीएक्स एक्सचेंज पर पांच जून 2020 के सोने की वायदा कीमत 0.22 फीसद या 100 रुपये की गिरावट के साथ 45,712 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रही थी. इसके अलावा सोमवार सुबह एमसीएक्स पर पांच अगस्त 2020 के सोने का वायदा भाव 0.26 फीसद या 122 रुपये की गिरावट के साथ 45,935 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा था.

वैश्विक बाजार की बात करें, तो यहां भी सोने की वायदा कीमत में सोमवार सुबह गिरावट देखने को मिली है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, सोमवार सुबह कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 0.36 फीसद या 6.20 डॉलर की गिरावट के साथ 1707.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था. हालांकि, सोने की वैश्विक हाजिर कीमत में बढ़त देखने को मिली. यह 0.22 फीसद या 3.79 डॉलर की बढ़त के साथ 1,706.49 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी. चांदी की वायदा कीमतों में सोमवार सुबह बढ़त नजर आयी.

ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने दुकानें खोलीं, बिक्री काफी कम

ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी है. हालांकि, अभी रत्न एवं आभूषण उद्योग का कारोबार काफी सुस्त है. कारोबारियों का कहना है कि उनकी बिक्री सामान्य की तुलना में मात्र 20 से 25 प्रतिशत रह गई है.

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेएफ) के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि खुदरा कारोबारियों की बिक्री मात्र 20 से 25 प्रतिशत है. इनके पास लोग शादी-ब्याह की खरीदारी के लिए आ रहे हैं, क्योंकि सोने का भाव चढ़ रहा है. इसके अलावा कुछ लोगों ने अक्षय तृतीया पर सोने का ऑनलाइन ऑर्डर बुक किया था. अब वे दुकानों पर आकर डिलिवरी ले रहे हैं.

उन्होंने बताया कि देश में इस समय सोना 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रह है. पद्मनाभन ने कहा कि हमारी निगाह इस बात पर है कि 18 मई तक कोविड-19 की क्या स्थिति रहती और सरकार इस बारे में क्या निर्णय लेती है.

कल्याण ज्वेलर्स ने खोले स्टोर

कल्याण ज्वेलर्स ने अनुमति मिलने के बाद पिछले सप्ताह अपने दस स्टोर खोल लिए हैं. इनमें एक-एक स्टोर ओड़िशा, असम और पुडुचेरी तथा सात कर्नाटक में हैं. कल्याण ज्वेलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा, ‘हमने पिछले सप्ताह से 10 स्टोर खोले हैं.

उन्होंने कहा कि कंपनी के पास उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है. स्टोर खुलने के बाद हमें उम्मीद है कि एक माह में हम सामान्य कारोबार की स्थिति में पहुंच जाएंगे. कल्याणरमन ने कहा कि कंपनी के पश्चिम एशिया में 34 स्टोर हैं. संयुक्त अरब अमीरात और कतर में कंपनी के 13 स्टोर खुल गए हैं.

तनिष्क ने की घोषणा

सेंको गोल्ड एंड डायमंड्स ने भी चार राज्यों…पश्चिम बंगाल, ओडि़शा, असम और कर्नाटक के ग्रीन और ऑरेंज क्षेत्रों में अपने सभी स्टोर खोल लिए हैं. कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में है. कंपनी का इरादा सभी स्थानों पर अपने स्टोर चरणबद्ध तरीके से शुरू करने का है.

सेंको गोल्ड एंड डायमंड्स के कार्यकारी निदेशक सुवांका सेन ने कहा कि हमने स्थानीय अधिकारियों से अनुमति के बाद चार राज्यों में अपने स्टोर खोल लिए हैं. हम अपने स्टोरों पर साफ-सफाई और सुरक्षा के सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं.

इस बीच, टाटा समूह के आभूषण ब्रांड तनिष्क ने शनिवार को घोषणा की कि वह चरणबद्ध तरीके से देशभर में अपने 328 स्टोर खोलेगी. कंपनी ने इसकी शुरुआत रविवार को 50 स्टोरों के साथ की है.

Categories Market

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.