सोना-चांदी हुए सस्‍ते, जाने आम बजट 2021 किसके लिए कितना फायदेमंद

by

New Delhi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल वित्त वर्ष 2021-22 के लिए देश का बजट जारी कर दिया है. बजट में मिडिल क्लास को टैक्स में कोई राहत नहीं मिली है. हालांकि कुछ चीजें महंगी हुईं हैं और कुछ सस्ती. बजट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये जान है तो जहान वाला बजट है. इस बजट का आपकी पॉकेट पर कितना असर होगा? बजट में क्या महंगा-क्या सस्ता हुआ? इस रिपोर्ट के जरिए आसानी से समझिए.

इनकम टैक्स

इनकम टैक्स में बजट में कोई बदलाव नहीं किया है. वित्त वर्ष 2020-21 में लागू की नई और पुरानी चली आ रही स्कीम में कोई अंतर नहीं है. मतलब कि आपकी कमाई का स्लैब कोई भी हो, इस वित्त वर्ष में इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

गोल्ड सिल्वर सस्ता होगा

गोल्ड सिल्वर अब सस्ते हो जाएंगे, क्योंकि पहले जहां इसके लिए 12.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती थी. तो अब ये गिरकर 7.5 फीसदी हो गई है. इसका असर ये होगा कि प्रति 10 ग्राम के रेट में सोने की कीमत में 1 हजार 896 और चांदी के रेट 19 सौ रुपए कम हो जाएंगे. सोने-चांदी के सिक्के की इंपोर्ट ड्यूटी में भी कमी आई है.

और क्या सस्ता हुआ?

  • स्टील के सामान भी अब सस्ते हो जाएंगे.
  • तांबा भी अब आपको पहले से सस्ता मिलेगा.
  • नायलॉन के धागे भी इस बजट के बाद आप तक सस्ते पहुंचेंगे.

मोबाइल और चार्जर महंगे

सबसे जरूरी चीज मोबाइल अब महंगे होंगे, क्योंकि मोबाइल पार्ट्स पर सरकार ने 2.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है. मोबाइल चार्जर के लिए भी अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा. मोबाइल के सामानों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की वजह आत्मनिर्भर भारत अभियान है.

6 करोड़ से ज्यादा भारत में विदेशी फोनों की बिक्री में गिरावट आई है.. 2018 में जहां 9.5 करोड़ विदेशी फोन बिके थे. तो वहीं 2019 में इनकी संख्या गिरकर 2.69 करोड़ ही रह गई. इसका असर ये हुआ कि अब देश में हर साल 35 करोड़ मोबाइल फोन बन रहे है. 6 लाख से ज्यादा लोगों को जॉब मिली है.

और क्या महंगा हुआ?

  • गैजेट्स की बैटरी महंगी हुई है.
  • फ्रिज-एसी की कीमत में भी इजाफा होगा.
  • लेदर के सामान भी अब आपको महंगे मिलेंगे.
  • विदेश से आने वाले ऑटो पार्ट्स की भी कीमत अब बढ़ा दी गई है.
  • LED लाइट्स के लिए अब आपको ज्यादा खर्च करना होगा.
  • यही सोलर इन्वर्टर की कीमत में भी इजाफा किया गया है.
  • विदेश से आने वाली दाल, शराब, सेब, सोयाबीन ऑयल, सनफ्लावर ऑयल और क्रूड पाम ऑयल भी अब आपको महंगा मिलेगा.

होम लोन लेने वालों को मिलेगा फायदा?

वित्त मंत्री मंत्री निर्मला सीतारामन के इस बजट में सस्ते घरों के लिए होम लोन लेने वालों को भी फायदा बरकरार रहेगा. बजट में बैंक लोन लेकर सस्ते मकान खरीदने वालों को टैक्स में 1.5 लाख रुपए की छूट को एक साल के लिए बढ़ा दिया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.