जी 20:  ट्रंप की बेटी इवांका ने किया महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का आह्वान

जी 20:  ट्रंप की बेटी इवांका ने किया महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का आह्वान

Osaka: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व व्हाइट हाउस की वरिष्ठ सलाहकार इवांका ट्रंप ने शनिवार को जी 20 नेताओं से महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का आह्वान किया और कहा कि कार्यबल में महिला भागीदारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था को लाभ होगा.

इवांका ट्रंप ने यहां चल रहे जी 20 शिखर सम्मेलन के इतर एक कार्यक्रम में कहा, “हमारा मानना है कि अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी केवल सामाजिक न्याय का मुद्दा नहीं है. यह स्मार्ट आर्थिक और रक्षा नीति भी है.”

क्योडो न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं पुरुषों के बराबर कदम रखते हुए श्रम बाजारों में भागीदारी करती हैं तो वैश्विक वार्षिक जीडीपी 2025 तक 12000 अरब और 28000 अरब के बीच बढ़ सकती है.

उन्होंने यह भी कहा कि शोध दर्शाते हैं कि उच्च महिला भागीदारी वाले देशों में अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष को हल करने के लिए हिंसा या सैन्य बल का इस्तेमाल करने की संभावना कम होती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार ने कहा, “हमें महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को प्राथमिकता देना चाहिए और इसे जी 20 एजेंडे के केंद्र में रखना चाहिए.”

उन्होंने कहा कि इसके लिए लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपने बच्चों के लिए जो भविष्य में जो विरासत छोड़कर जाएं उस पर हम गर्व कर सकें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top