NFSA अंतर्गत मुफ्त मिलेगा अनाज, नहीं देने होंगे पैसे

0
15
NFSA अंतर्गत मुफ्त मिलेगा अनाज, नहीं देने होंगे पैसे
NFSA अंतर्गत मुफ्त मिलेगा अनाज, नहीं देने होंगे पैसे

Ranchi: रांची के डीसी राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जन वितरण प्रणाली/खाद्य आपूर्ति/धान अधिप्राप्ति से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपायुक्त द्वारा जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत खाद्यान्न के उठाव वितरण, धान अधिप्राप्ति केंद्रों में धान क्रय आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए.

खाद्यान्न उठाव एवं वितरण की विस्तार से समीक्षा

बैठक के दौरान उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2003 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की विस्तार से समीक्षा की गयी. उपायुक्त ने प्रखंडवार माह अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में खाद्यान्न के उठाव और वितरण की जानकारी ली. कम खाद्यान्न वितरण करने वाले प्रखंड के प्रति उपायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई.

उन्होंने संबंधित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को ससमय खाद्यान्न का उठाव करते हुए शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी नगड़ी को शोकॉज, वेतन रोकने का आदेश

बैठक के दौरान अनुपस्थित रहने पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी नगड़ी अरुण कुमार सिंह को उपायुक्त द्वारा शोकॉज करने का निर्देश जिला आपूर्ति पदाधिकारी को दिया गया. माह दिसंबर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2003 के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण शून्य रहने पर उपायुक्त ने बीएसओ नगड़ी के वेतन पर रोक लगाने का भी आदेश दिया. उन्होंने कहा कि जब तक संबंधित माह का राशन वितरण नहीं होता तब तक उनके वेतन पर रोक रहेगी.

NFSA अंतर्गत मुफ्त मिलेगा अनाज

बैठक के दौरान उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माह दिसंबर से बंद होने के बाद अब एनएफएसए यानी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2003 के अंतर्गत राशन कार्डधारियों को मुफ्त में अनाज उपलब्ध कराया जाएगा. NFSA अंतर्गत राशन कार्डधारियों को प्रति किलोग्राम ₹1 के दर से अनाज उपलब्ध कराया जाता था. उपायुक्त ने इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी रांची को प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया.

गलत तरीके से राशन कार्ड बनाया तो होगी कार्रवाई

बैठक के दौरान उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा ने गलत तरीके से राशन कार्ड बनवा कर लाभ लेने वाले लोगों की जांच करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि अपात्र लोग जो गलत तरीके से राशन कार्ड बना कर अनाज का उठाव कर रहे हैं उनकी जांच करें और उन पर 420 का मामला दर्ज करें. इस संबंध में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सभी BSO को ऐसे राशन कार्डधारियों की पहचान कर उनके नाम जिला आपूर्ति कार्यालय भेजने का निर्देश दिया गया ताकि उन पर कार्रवाई सुनिश्चित हो सके.

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जिले में रिक्तियों के अनुसार पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया.

धान अधिप्राप्ति केंद्रों में धान क्रय की समीक्षा करते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जो किसान धान लेकर आ रहे हैं उनसे तुरंत धन प्राप्त करें, किसी भी किसान को न लौटाएं.

उन्होंने कहा कि किसानों को 50% भुगतान तुरंत करें और 48 घंटे में पूरा भुगतान करने का प्रयास करें. जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि अब तक किए गए धान क्रय का 80% भुगतान कर दिया गया है. उपायुक्त द्वारा जिला आपूर्ति पदाधिकारी को मिलर की टैगिंग करने के लिए एग्रीमेंट करने का निर्देश दिया गया.

Leave a Reply