त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल रमेश बैस बने Jharkhand के नए Governor, लेंगे द्रौपदी मुर्मू की जगह

by

झारखंड के नए राज्यपाल रमेश बैस को बनाया गया है. वो अब राज्य में द्रौपदी मुर्मू की जगह लेंगे. द्रौपदी मुर्मू झारखंड की नौवीं राज्यपाल 2015 में बनी थी. इसके अलावा वो राज्य की प्रथम महिला राज्यपाल भी थी. इसके अलावा रमेश बैस (Ramesh Bais) इससे पहले त्रिपुरा के राज्यपाल थे. 

रमेश बैस भारत की 16वीं लोक सभा के सदस्य हैं। वे छत्तीसगढ़ के रायपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। बैस 1978 में रायपुर नगर निगम के लिए चुने गए थे और 1980 से 1984 तक मध्यप्रदेश विधान सभा के सदस्य भी थे। वे 1989 में रायपुर, मध्यप्रदेश से 9वीं लोक सभा के लिए चुने गए थे और 11वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं और 16वीं लोक सभा में फिर से निर्वाचित हुए थे। उन्होंने भारत सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

बता दें कि देश के आठ राज्यों के राज्यपाल बदले गए हैं. रमेश बैस मूलरूप से छतीसगढ़ के रायपुर के रहने वाले हैं. उनका  2 अगस्त 1947 को हुआ था. इसके अलावा वो 1982 से 1988 तक रमेश बैस मध्यप्रदेश के प्रदेश मंत्री के पद पर भी कार्यरत रहे हैं. इसके बाद वो 1989 से लगातार 1996 तक लगातार 6 बार अविभाजित मध्यप्रदेश में लोकसभा सांसद भी चुने गए थे. छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के विभाजन के बाद भी रमेश बैस रायपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. उन्होंने देश के केंद्रीय मंत्र के रूप में भी कार्यभार संभाला है. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.