Take a fresh look at your lifestyle.

देसी अंदाज में पहली बार रांची यूनिवर्सिटी में हुआ दीक्षांत समारोह, 108 को गोल्‍ड मेडल

0 24

Ranchi: रांची यूनिवर्सिटी में पहली बार देसी अंदाज में दीक्षांत समारोह किया गया. रांची यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह (Convocation of Ranchi University) में शामिल होने वाले स्‍टूडेंट खास देसी ड्रेस कोड के साथ शामिल हुए.

रांची यूनिवर्सिटी के इतिहास में पहली बार छात्र-छात्राएं पारम्परिक परिधान में नज़र आये. लड़के कुर्ता पजामा और लड़कियां साड़ी पहन कर कार्यक्रम में शामिल हुईं.

रांची यूनिवर्सिटी के 32 वें दीक्षांत समारोह में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू (Governor Draupadi Murmu) भी शामिल हुईं. उन्‍होंने 108 स्‍टूडेंट्स गोल्ड मेडल दिया. वहीं करीब 4800 स्‍टूडेंट्स के बीच डिग्री बांटा गया.

दीक्षांत समारोह में 2017-2018 के पास आउट हुए स्टूडेंट सम्‍मलित हुए. जिसमे यूजी, पीजी, पीएचडी के स्टूडेंट भी हैं.

रांची यूनिवर्सिटी के इतिहास में पहली बार ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय को मानद उपाधि दी गयी.

राज्‍यपाल का संदेश

राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू ने मौके पर कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है. युवाओं से इस राष्ट्र एवं समाज को अत्यंत अपेक्षाएं हैं. इसलिए वे स्वयं में निहित रचनात्मक शक्ति और ऊर्जा को सही दिशा प्रदान करें.

राज्‍यपाल ने कहा युवा देश के वर्तमान ही नहीं भविष्य भी है. ऐसे में शिक्षण संस्थानों का दायित्व है कि वह समर्पित भाव से हमारे छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान करें.

वे उनके लिए उसी प्रकार का भाव रखें जैसे संतान के प्रति रखते हैं. अपने विद्यार्थियों को इस योग्य बनाने का प्रयास करें कि हमारे विद्यार्थी वैश्वीकरण के इस युग में अपना बेहतर स्थान सुनिश्चित कर सकें.

छात्र-छात्राओं ने इस मौके पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इस पल को हम हमेशा यादगार रखेंगे. क्योंकि यह पल जिंदगी में छात्रों के बीच कभी-कभी ही मिलता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.