फुटबॉलर पेले अस्‍पताल में भर्ती, फैंस कर रहे दुआएं

0
14
फुटबॉलर पेले अस्‍पताल में भर्ती, फैंस कर रहे दुआएं
फुटबॉलर पेले अस्‍पताल में भर्ती, फैंस कर रहे दुआएं

Pele Hospitalized: ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले अस्‍पताल में भर्ती हो गए हैं. उन्‍हें साओ पाउलो के एक प्राइवेट अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. अस्‍पताल में उनकी हालत नाजुक बतायी जा रही है.

पेले कैंसर से ग्रस्‍त हैं. वे रूटिन चेक-अप के लिए अस्‍पताल आए थे. लेकिन राहत नहीं मिला और उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती होना पड़ा. पेले की कीमोथेरेपी कई दिनों से चल रही थी. अब हालत ये है कि दवाईयों का असर पर कम हो गया है.

पेले के स्‍वास्‍थ्‍य की गिरती हालत को देखकर लोग प्रार्थना कर रहे हैं.

पेले की स्‍वास्‍थ्‍य नाजुक

पेले को 30 नवंबर को साओ पाओलो के अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल में दाखिल कराया गया था. अस्पताल के डॉक्टर के मुताबिक, 82 साल के पेले के शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया है. उनके ऊपर कीमोथैरेपी का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है. पेले कैंसर से जूझ रहे हैं.

पेले के अस्पताल जाने के बाद यह बताया जाने लगा कि उनकी हालत गंभीर है, लेकिन उनकी बेटी केली नैसिमेंटो ने इसे खारिज किया था.

वहीं ब्राजील की मीडिया के मुताबिक पेले की मौजूदा हालत को देखते हुए उन्हें पैलिएटिव केयर में शिफ्ट किया गया है, इसे एंड ऑफ लाइफ केयर कहा जाता है. पेले की गंभीर बीमारी की खबर सामने आते ही पूरी दुनिया में शोक की लहर है. लोग उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

पेले ने किया था सकारात्मक ट्विट

पेले ने शनिवार को ट्विटर के जरिए अपने फैंस को संदेश दिया था. उन्होंने लिखा, ‘मेरे दोस्तों, मैं सभी को शांत और सकारात्मक रखना चाहता हूं. मैं बहुत आशा के साथ मजबूत हूं और हमेशा की तरह अपने उपचार का पालन करता हूं. मुझे मिली सभी देखभाल के लिए मैं पूरी मेडिकल और नर्सिंग टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं.

उन्‍होंने कहा कि मुझे ईश्वर पर बहुत भरोसा है और दुनिया भर में आपसे मिले प्यार का हर संदेश मुझे ऊर्जा से भरपूर रखता है. सभी चीजों के लिए धन्यवाद!’ वहीं नेमार-एम्बाप्पे ने समेत कई फुटबॉल खिलाड़ियों ने उनके स्वस्थय होने की दुआ मांगी है.

पेले का फुटबॉल करियर

पेले ने अपने करियर में 1958, 1962 और 1970 में ब्राजील को तीन बार फीफा वर्ल्ड कप जिताया था. उन्होंने ब्राजील के लिए 92 मैच में 77 गोल किए थे. अपने करियर में पेले ने 1363 मैच खेले और 1281 गोल दागे थे. पेले ने फुटबॉल में जो नाम हासिल किया, वैसा और कोई खिलाड़ी अब तक हासिल नहीं कर सका है.

महान फुटबॉल खिलाड़ी का तमगा पेले को आज भी हासिल है. उन्होंने 17 साल 283 दिन की उम्र में पहली बार 1958 में वर्ल्ड कप खेला था. उस साल पेले ने सूडान के खिलाफ फाइनल मैच में 2 गोल दागे थे.

Leave a Reply