Flipkart-Amazon समेत ई-कॉमर्स कंपनियों को सरकार का नोटिस

by

New Delhi: फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon) सहित कई कंपनियों के फेस्टिव सेल शुरू हो चुके हैं. इस बीच, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon) और अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों (E-commerce Companies) को अपने प्लेटफार्मों पर बेचे जाने वाले प्रोडक्ट पर उनकी उत्पत्ति वाले देश का नाम नहीं होने सहित अन्य अनिवार्य घोषणाएं प्रदर्शित नहीं किए जाने को लेकर नोटिस जारी किए.

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) के तहत आने वाले उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से ये नोटिस जारी किए गए हैं.

सूत्रों ने कहा कि अमेजन और फ्लिपकार्ट के अलावा अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों को भी नोटिस भेजे गए हैं. कंपनियों को नोटिस का जवाब 15 दिनों के भीतर देने को कहा गया है. नोटिस के मुताबिक, दोनों कंपनियों ने अनिवार्य घोषणा को लागू नहीं किया है.

एक नोटिस में कहा गया है, ”यह नोटिस में आया है कि कुछ ई-कॉमर्स कंपनियां लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटी रुल्स)-2011 के तहत अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अनिवार्य घोषणा को प्रदर्शित नहीं कर रही हैं.” फ्लिपकार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और अमेजन डेवलपमेंट सेंटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को भेजे गए नोटिस के मुताबिक, ये ई-कॉमर्स कंपनियां हैं और इसलिए यह सुनिश्चित करना है कि सभी अनिवार्य घोषणाएं डिजिटल नेटवर्क पर प्रदर्शित हों.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.