पेट्रोल-डीजल का विकल्‍प बनेगा फ्लैक्‍स इंधन, 30 रुपये लीटर पर दौड़ेगी गाड़ी

by

पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर रोज नई उंचाई पर जा रही है. ऐसे में सस्‍ता आवागमन चिंता का विषय बना हुआ है. लेकिन अब इससे निजात मिलने जा रहा है. इससे आपका बिगड़ते बजट पर काबू पाया जा सकता है. ट्रांसपोर्टिंग भी सस्‍ता होने वाला है. ऐसा नहीं कि पेट्रोल डीजल की कीमतें सस्‍ती होने वाली है. पर सरकार कुछ ऐसा करने जा रहा है कि आपको इतना सस्‍ता इंधन मिलने वाला है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं.

लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने खास योजना तैयार किया है. इसका संकेत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिया है. परिवहन मंत्री की मानें तो बहुत जल्‍द 30 से 40 रुपये प्रति लीटर के खर्च करने पर अब आपकी गाड़ी चलने वाली है. इसके बाद आपके गाड़ी की महंगी पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता खत्‍म हो जाएगी. सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए बहुत ही नायाब तरीका खोज निकाला है. इससे आपकी जेब पर पड़ने वाला बोझ बहुत ही कम हो जाएगा.

परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने मेरठ में संबोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता अब बहुत जल्‍द खत्‍म हो जाएगी. उन्‍होने बताया कि हमारी बात कार कंपनियों के साथ चल रही है. बातचीत का दौर आखिरी पड़ाव पर है. जल्‍द ही देश में फ्लैक्‍स इंधन को लॉन्‍च किया जाएगा. इससे आम लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से मुक्ति मिलेगी. फ्लैक्‍स इंधन आने के बाद आपकी गाड़ी सिर्फ 30-40 रुपये प्रति लीटर में दौड़ेगी.

क्‍या है पेट्रोल-डीजल का विकल्‍प फ्लैक्‍स इंधन

आपको बता दें कि फ्लेक्स-ईंधन ( Flex-Fuel) फ्लेक्स-फ्यूल कारों (flex-fuel car) फ्लेक्स फ्यूल (flex-fuel) की चर्चा हो रही है. आपको बताते हैं आखिरकार फ्लेक्स-फ्यूल (What is flex-fuel) आखिर है क्या ? . फ्लेक्स-फ्यूल के जरिए आप अपनी कार को एथनॉल के साथ मिश्रित ईंधन पर चला सकते हैं.

आपको बता दें फ्लेक्स-फ्यूल गैसोलीन मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. एक फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है, इस ईंधन से आपकी कार बहुत ही सस्ते दामों में फर्राटा भरेगी. इसके लिए बस आपको 6 माह का ही इंतजार करना होगा. क्योंकि सरकार की बात कार कंपनियों से चल रही है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.