Take a fresh look at your lifestyle.

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

0 1,905

Raipur: छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी इस दुनिया में नहीं रहे. पिछले 20 दिनों से कोमा में चल रहे जीत जोगी की शुक्रवार दोपहर मृत्यु हो गई. शुक्रवार को उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ जिसके बाद उनकी मौत हो गई.

दिवंगत अजीत जोगी के बेटे अमित जोगी ने ट्वीट करके लिखा है, 20 वर्षीय युवा छत्तीसगढ़ राज्य के सिर से आज उसके पिता का साया उठ गया. केवल मैंने ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ ने नेता नहीं, अपना पिता खोया है. अजीत जोगी जी ढाई करोड़ लोगों के अपने परिवार को छोड़ कर,ईश्वर के पास चले गए. गांव-गरीब का सहारा,छत्तीसगढ़ का दुलारा, हमसे बहुत दूर चला गया. वेदना की इस घड़ी में मैं निशब्द हूं. परम पिता परमेश्वर माननीय अजीत जोगी जी की आत्मा को शांति और हम सबको शक्ति दे. उनका अंतिम संस्कार उनकी जन्मभूमि गौरेला में कल होगा.

20 दिनों से कोमा में चल रहे जोगी

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की स्थिति लगभग 20 दिनों बाद भी गंभीर बनी हुई थी. शुक्रवार सुबह जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक पिछले 20 दिनों से कोमा में चल रहे जोगी की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें बुधवार को एक विशेष तरह का रेयर इंजेक्शन लगाया गया था. उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के मुताबिक इसके बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ था. इंजेक्शन देने से पहले जोगी के परिवार की सहमति के साथ ही देश-विदेश के कई न्यूरोसर्जन की भी सलाह ली गई थी.

रायपुर के नारायणा अस्पताल में भर्ती जोगी के बारे में डॉ सुनील खेमका ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर बताया था कि 27 मई की रात अजीत जोगी को कार्डियक अरेस्ट आया था. शुक्रवार को फिर उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ जिसके बाद उनकी मौत हो गई.

1 नवंबर 2000 को बने थे छत्तीसगढ़ के पहले सीएम

भारतीय प्रशासनिक सेवा से राजनीति में आए अजीत जोगी वर्तमान में मारवाही क्षेत्र से विधायक हैं. वह साल 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के दौरान यहां के पहले मुख्यमंत्री बने और साल 2003 तक मुख्यमंत्री रहे. राज्य में वर्ष 2003 में हुए विधानसभा के पहले चुनाव में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी से पराजित हो गई थी. राज्य में कांग्रेस नेताओं से मतभेद के चलते जोगी ने वर्ष 2016 में नयी पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन कर लिया था और वह उसके प्रमुख थे.

बिलासपुर के पेंड्रा में जन्मे अजीत ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. उसके बाद उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा ज्वॉइन की और मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के सुझाव पर राजनीति में आ गए. उन्होंने कई बार विधानसभा और लोकसभा के चुनाव जीत दर्ज की. 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अजीत जोगी पहले मुख्यमंत्री बनाए गए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.