शकुंतला देवी से भी तेज कैलकुलेशन करने का दावा

New Delhi: हैदराबाद के रहने वाले नीलकंठ भानु प्रकाश (Neelkantha bhanu prakash) ने दावा किया है कि उन्‍होंने स्‍कॉट फ्लेंसबर्ग और शकुंतला देवी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. नीलकंठ ने हाल ही में दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर (Human Calculator) का टाइटल जीता है.

दरअलस नीलकंठ भानु प्रकाश गणित (Mathematics) के सवाल हल करने या लंबी कैलकुलेशन चुटकियों में करने में महारत हैं. वह बिना कैलकुलेटर के भी बड़ी कैलकुलेशन कर सकते हैं. अपने इसी हुनर के बदौलत नीलंकठन ने हाल ही में दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर (Human Calculator) का टाइटल जीता है.

माइंड स्‍पोर्ट्स ओलंपियाड 2020 में जीता गोल्‍ड मेडल

लंदन में पिछले दिनों माइंड स्‍पोर्ट्स ओलंपियाड 2020 का आयोजन हुआ था. इसमें नीलकंठ भानु प्रकाश ने भारत के लिए गोल्‍ड मेडल जीता है. इस प्रतियोगिता में नीलकंठ ने पहला स्‍थान पाया है. लंदन में हुई इस प्रतियोगिता में 13 देशों ने हिस्‍सा लिया था. नीलकंठ भानु प्रकाश ने दिल्ली के सेंट स्‍टीफन कॉलेज से ग्रैजुएशन किया है.

शकुंतला देवी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया

नीकंठ का दावा है कि यह पहली बार है जब भारत ने मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्‍ड वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीता है. नीलकंठ के मुताबिक उसने स्‍कॉट फ्लेंसबर्ग और शकुंतला देवी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. नीलकंठ 21 साल के हैं और उनके नाम सबसे तेज कैलकुलेशन करने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी है.

नीलकंठ भानु प्रकाश बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लासेज के जरिये पढ़ाते भी हैं. उनका कहना है कि वह एक मैथ लैब बनाना चाहते हैं. इसके जरिये वह हजारों बच्‍चों तक अपनी पहुंच बनाना चाहते हैं. इसके जरिये वह बच्‍चों को मैथ पढ़ाकर उससे उनके प्‍यार को बढ़ाना चाहते हैं. वह कहते हैं कि भारत के सरकारी स्‍कूल में पढ़ने वाले प्रत्‍येक 4 में से 3 बच्‍चों को मैथ समझने में दिक्‍कत होती है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.