झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के तेज नतीजे और विश्‍लेषण localkhabar.com पर

by

Ranchi: झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए मतदान हो चुके हैं. सभी प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. पांच चरणों में हुए मतदान के बाद 23 दिसंबर को जब नतीजे आएंगे तो साफ होगा कि भाजपा की वापसी होती है या JMM गठबंधन भारी पड़ता है.

मतगणना के दिन localkhabar.com आपको बताएगा सटीक नतीजे. हम आपको बताएंगे चुनाव नतीजे से जुड़ा हर अपडेट और साथ ही करेंगे हार-जीत का विश्लेषण. हम आपके साथ सुबह सात बजे से ही होंगे.

हम आपको बताएंगे तेजी से बदलता सीटों का आंकड़ा और इसका पूरा विश्लेषण. दिग्गजों की सीटों का हाल और सियासी प्रतिक्रियाएं.

इससे पहले कई टीवी चैनल और एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल (Exit Poll) जारी कर दिया गया है. इसमें बीजेपी को 22 से 32 सीटें, जेएमएम को 38 से 50 सीटें, जेवीएम को 2 से 4 सीटें, आजसू को 3 से 5 और अन्य को 4 से 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

झारखंड विधानसभा की सभी 81 सीटों के लिए पांच चरण में मतदान कराए गए. पहले चरण के लिए 30 नवंबर, दूसरे चरण के लिए 07 दिसंबर, तीसरे चरण के लिए 12 दिसंबर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर और पांचवें चरण के लिए 20 दिसंबर को मतदान हुए थे.

झारखंड में पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे चरण में 17, चौथे चरण में 15 और पांचवें चरण में 16 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराए गए. इस बार झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें अनुसूचित जाति और 28 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित थीं.

चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए 29 हजार 464 मतदान केंद्र बनाए गए थे. इससे पहले पिछले बार सूबे में 24 हजार 648 मतदान केंद्र बनाए गए थे.
बीजेपी, जेवीएम, बीएसपी, एजेएसयू, जेएमएम, एआईटीसी, कांग्रेस, सीपीआईएम, सीपीआई और आरजेडी राजनीतिक पार्टियां चुनाव मैदान में हैं. इस चुनाव में कई दिग्गजों की साख भी दांव में है. झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2015 से शुरू हुआ था, जो 5 जनवरी 2020 को खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान एक नवंबर को किया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.