Take a fresh look at your lifestyle.

Fani Cyclone Live Updates: ओडिशा के तटीय ईलाकों में भारी बारिश

0 17

Fani Cyclone Live Updates: समुद्री तूफान फानी के जमीन पर टकराने से पूर्व ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी है. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार की सुबह साढ़े पांच बजे तक गोपालपुर में सर्वाधिक 150 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. पुरी शहर में 100 मिमी तथा भुवनेश्वर शहर में 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है. पारादीप, चांदबाली और बालेश्वर में 30-30 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी है.

समुद्र के किनारे बसे मंदिर शहर पुरी में कई इलाके और अन्य जगहों में पानी भर गया है. राज्य के सभी तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है.कई पेड़ उखड़ गए और भुवनेश्वर समेत कुछ स्थानों पर बनीं झोपड़ियां तबाह हो गई हैं.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के निदेशक एच. आर. बिस्वास ने कहा, ”चक्रवात सुबह करीब आठ बजे पुरी तट पर पहुंचा और चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया पूरी होने में करीब तीन घंटे का समय लगेगा.”

175 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज़ रफ्तार से चल रही हवाओं के साथ चक्रवात फानी के ओडिशा में पुरी के तट पर टकराने के बाद गंजम में भी भारी बारिश हो रही है तथा तेज़ हवाएं चल रही हैं.

विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना के 13 विमान स्टैंडबाई पर रखे गए हैं, ताकि क्षति का आकलन और राहत वितरण आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

हैदराबाद मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी में हवाएं 240-245 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चल रही हैं, तथा ओडिशा के तट पर भारी और बहुत भारी बारिश हो रही है. तट से टकराने के बाद असर के कम होने की संभावना है, और इसके पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भारतीय मौसम विभाग के हवाले से जारी किया अलर्ट बुलेटिन

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग भुवनेश्वर, के निदेशक एचआर विश्वास ने कहा- गंभीर चक्रवात फानी के लैंडफॉल की प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू हुई. पुरी के पास लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी होने में करीब दो घंटे लगेंगे. यह सुबह 10.30 बजे तक जारी रहेगा.

पश्चिम बंगाल के दीघा स्थित समुद्र तट पर चल रहीं तेज हवाएं. ओडिशा के तट पर दिन में 11 बजे चक्रवाती तूफान फानी के पहुंचने की आशंका है.

फानी साइक्‍लोन ओडिशा पहुंच गया है. पुरी तट पर फाइन चक्रवात के हवा की रफ्तार 142 किमी प्रति घंटा है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी मंडल ने बताया कि अत्यधिक प्रचंड चक्रवात फानी जब तट पर पहुंचेगा तो 200-230 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है.

कैंसिल की गयी ट्रेनें

एक अधिकारी ने कहा, ”हमारी ताजा जानकारी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे चक्रवात फोनी गोपालपुर से 65 किलोमीटर और पुरी से 80 किलोमीटर दूर था.”विभाग ने बताया कि चक्रवात 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

साइक्लोन फानी (Cyclone Fani) से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भी पूरी तरह कमर कस ली है. गृह मंत्रालय ने तूफान फानी के लिए विशेष हेल्पलाइन स्थापित की है. जिसका नंबर – 1938 और यह नंबर ऑपरेशनल हो चुका है.

ओडिशा के सीएम ने कहा कि तूफान ‘फानी’ के खतरे को देखते हुए अब तक राज्य के विभिन्न जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है.

सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाये गये लोग

ओडिशा: तस्वीरें जगतसिंहपुर जिले के पारादीप की हैं, जहां चक्रवाती तूफान के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.