Take a fresh look at your lifestyle.

TikTok रेटिंग सुधार के लिए डैमेज कंट्रोल, सस्‍पेंड हुआ फैजल सिद्दीकी का अकाउंट

0 119

New Delhi: एक अनचाहा शॉर्ट वीडियो ने TikTok की बैंड बजा कर रख दी. चंद दिनों में इस ऐप की रेटिंग धड़ाम हो गई. इसके बाद अब टिकटॉक डैमेज कंट्रोल में लग गया है. इसी कड़ी में सबसे पहले उस अकाउंट को सस्‍पेंड कर दिया गया, जिसकी वजह से इतना बखेड़ा खड़ा हुआ.

भारत में टिकटॉक के लाखों यूजर्स हैं. वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक और इसमें शेयर होने वाले वीडियो अक्सर किसी न किसी तरह चर्चा में बने रहते हैं. फिर चाहे कोई मजेदार वायरल वीडियो हो या फिर कोई विवादित वीडियो. पिछले कुछ वक्त से लगातार इसको देश में बैन करने की मांग हो रही है. इस बीच महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाला वीडियो वायरल होने के साथ ही कंपनी ने यूजर फैजल सिद्दीकी का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. साथ ही ऐप की रेटिंग में जबरदस्त गिरावट आई है.

मंगलवार 19 मई को सोशल मीडिया पर एक टिकटॉक वीडियो जमकर वायरल हुआ. फर्क इतना था कि ये वीडियो अपने घटिया कंटेंट के कारण वायरल हुआ. टिकटॉक यूजर फैजल सिद्दीकी के इस वीडियो पर महिलाओं के खिलाफ ‘एसिड अटैक’ को बढ़ावा देने का आरोप लगा रहा है.

महिला आयोग ने लिया संज्ञान, फिर अकाउंट सस्पेंड

ट्विटर के जरिए इस वीडियो को राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा के संज्ञान में लाया गया, जिन्होंने इस वीडियो को हटाने और फैजल सिद्दीकी के अकाउंट को बंद करने की मांग टिकटॉक इंडिया से की. उन्होंने महाराष्ट्र के डीजीपी को भी आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए चिट्ठी लिखी थी. इस बीच लगातार ट्विटर पर फैज सिद्दीकी को बैन और अरेस्ट करने की मांग होती रही.

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक के प्रवक्ता ने बताया कि ये वीडियो कंपनी के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करता है और इसके चलते कंपनी ने न सिर्फ उस वीडियो को हटा दिया, बल्कि फैजल सिद्दीकी का अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया. साथ ही प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी कानूनी एजेंसियों के संपर्क में है.

हालांकि ये अकेला मामला नहीं है. इसके अलावा एक और वीडियो वायरल हुआ जिसमें महिलाओं के खिलाफ रेप को बढ़ावा देने का आरोप लगा है. इस वीडियो के खिलाफ भी जबरदस्त प्रतिक्रिया ट्विटर पर देखने को मिली.

लगातार लुढ़क रही रेटिंग

दूसरी तरफ पिछले कुछ हफ्तों से लगातार जारी विवाद और इन वायरल वीडियो से शुरू हुए नए विवादों के कारण टिकटॉक के खिलाफ जमकर ऑनलाइन मुहिम चलाई गई और ऐप को बैन करने की मांग के साथ ही इसकी रेटिंग को गिराने का भी अभियान चला.

हालात ये हुए कि कल तक गूगल प्लेस्टोर पर टिकटॉक की रेटिंग 4.7 थी, जो शाम तक घटकर सिर्फ 2.0 हो गई. बुधवार सुबह इसकी रेटिंग में और भी गिरावट आई और फिलहाल प्लेस्टोर पर ऐप की रेटिंग सिर्फ 1.3 रह गई है.

हाल ही में यूट्यूब और टिकटॉक के फैंस के बीच सोशल मीडिया पर जबरदस्त जंग हुई थी. टिकटॉक यूजर आमिर सिद्दीकी के खिलाफ यूट्यूब के चैनल कैरी मिनाती के वीडियो के वीडियो को जबरदस्त व्यूज मिले थे, लेकिन उसकी भाषा के कारण यूट्यूब से वीडियो हटा लिया गया था. इसके बाद से ही कैरी मिनाती के फैंस ने टिकटॉक के खिलाफ मुहिम शुरू की हुई थी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.