Facebook, WhatsApp क्‍या बंद हो जाएगी ? CAT की इस मांग से बढ़ी मुश्किलें

by

Facebook, WhatsApp को लेकर उठ रहे कई सवाल

खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट (CAT ) ने सरकार से व्हाट्सऐप (WhatsApp) और उसकी मूल कंपनी फेसबुक (Facebook) के ऊपर रोक लगाने की रविवार को मांग की. संगठन ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री (Information and Technology Minister) रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) को पत्र लिखकर यह मांग की.

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders) ने व्हाट्सऐप की नयी निजता नीति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उसे (व्हाट्सऐप) इसे लागू करने से रोका जाना चाहिये या फिर उसपर पूरी तरह से रोक लगा दी जानी चाहिये.

Read Also  Pegasus जासूसी पर Rahul बोले- मेरा फोन टेप किया गया, PM पर न्‍यायिक जांच हो

कैट के पत्र में क्या कहा गया ?

कैट ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को लिखे पत्र में कहा, सरकार को या तो व्हाट्सऐप को नयी नीति लागू करने से रोकना चाहिये या फिर व्हाट्सऐप के ऊपर रोक लगानी चाहिये. कैट ने कहा कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसे हर उपयोगकर्ता के डेटा तक पहुंचने में सक्षम करने से न केवल अर्थव्यवस्था बल्कि देश की सुरक्षा के लिये गंभीर खतरा पैदा हो सकता है.

व्हाट्सऐप का क्या है कहना ?

कैट की ओर से व्हाट्सऐप और फेसबुक के उपयोग पर रोक लगाने की मांग करने के बाद व्हाट्सऐप की ओर से बयान आया है. पीटीआई-भाषा को एक ईमेल के जवाब में व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, हमने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिये निजता की नयी नीति बनाई है.

Read Also  पेगासस स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर वाली कंपनी NSO Group मीडिया के किसी सवाल का जवाब नहीं देगी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.