Jharkhand Weather Today: झारखंड में बर्फीली हवा के प्रवेश से तीन डिग्री तक गिरेगा तापमान, रांची में गिर सकता 8 डिग्री तक पारा

0
19
Jharkhand Weather Alert: झारखंड में बर्फीली हवा के प्रवेश से तीन डिग्री तक गिरेगा तापमान, रांची में गिर सकता 8 डिग्री तक पारा
Jharkhand Weather Alert: झारखंड में बर्फीली हवा के प्रवेश से तीन डिग्री तक गिरेगा तापमान, रांची में गिर सकता 8 डिग्री तक पारा

Jharkhand Weather News: वर्ष जलवायु परिवर्तन का प्रभाव वैश्विक स्तर के साथ-साथ झारखंड पर भी बड़े स्तर पर दिखाई दे रहा है. रांची (Ranchi Weather) के मौसम वैज्ञानिक डॉ अभिषेक आनंद ने बताया कि पूरे विश्व में जलवायु परिवर्तन से मौसम का चक्र बदला है.

उन्‍होंने कहा कि इस बार उत्तर भारत में देर से कड़ाके की ठंड शुरू हुई है. यही कारण है कि उत्तर से आने वाली ठंडी हवाएं झारखंड में देर से प्रवेश कर रही हैं. वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी वाली हवाओं व बादल से तापमान में बढ़ोत्तरी हुई. ठंड में गर्मी लग रही है.

जलवायु परिवर्तन के कारण राज्य के मौसम चक्र में तेजी से परिवर्तन हो रहा है. इस साल जहां बारिश कम और देर से हुई, वहीं ठंड भी अब तक उतनी नहीं पड़ी, जितनी पड़नी चाहिए थी. पिछले दो दिनों से रांची में कड़ाके की ठंड की जगह गर्मी का अहसास हो रहा है.

कारण यह है कि बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन से नम हवाएं झारखंड में आ रही हैं. इसलिए दो दिन तापमान में बढ़ोतरी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से नम हवा के आने का सिलसिला कम होने से आसमान में छाए बादल छंटने के आसार हैं. इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है. गुरुवार से उत्तर से आने वाली ठंडी हवाएं झारखंड में प्रवेश कर जाएंगी. इससे तापमान में तापमा 1 से 3 डिग्री तक की गिरावट आएगी.

रांची में फिर 8 डिग्री पहुंच सकता है न्यूनतम पारा

29 दिसंबर से राज्य में उत्तर झारखंड की ओर से ठंडी हवाएं प्रवेश करेगी. कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, चतरा व देवघर जिले में तापमान सबसे पहले कम होगा. वहीं 29 से 30 दिसंबर के बीच रांची का न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री तक, पलामू में 6 से आठ डिग्री और जमशेदपुर में न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री तक रहेगा. इसके बाद आगे छह डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

Leave a Reply