Pulse Hospital Ranchi समेत पूजा सिंघल की संपत्ति जब्‍त करेगा ईडी

0
20
Pulse Hospital Ranchi समेत पूजा सिंघल की संपत्ति जब्‍त करेगा ईडी
Pulse Hospital Ranchi समेत पूजा सिंघल की संपत्ति जब्‍त करेगा ईडी

Pulse Hospital Ranchi: ईडी अब पूजा सिंघल की अवैध संपत्ति को जब्‍त करेगा. इसमें Pulse Hospital Ranchi का नाम टॉप पर है. ईडी की यह कार्रवाई अगले सप्‍ताह पूरी की जाएगी. ईडी ने कुर्की जब्‍ती के लिए पूजा सिंघल की संपत्ति की सूची तैयार कर ली है.

पूजा सिंघल का घोटाला

बताया जाता है कि 16 फरवरी 2009 से 19 जुलाई 2010 के बीच पूजा के खूंटी डीसी रहने के दौरान मनरेगा का 18.06 करोड़ का घोटाला हुआ था. डीसी रहते हुए पूजा सिंघल ने बगैर काम कराए ही फंड की निकासी करा ली थी. इसके बाद कमीशन के तौर पर मोटी राशि वसूली थी.

Pulse Hospital Ranchi में पूजा सिंघल की अवैध कमाई

ईडी जांच में सामने आया है कि पल्स हॉस्पिटल के निर्माण के लिए यूनिक कंस्ट्रक्शन के अक्षत कत्याल को पूजा सिंघल ने दो करोड़ कैश दिए थे. ईडी ने जांच में पाया है कि निर्माण कंपनी को कुल 6.19 करोड़ का भुगतान दिया गया था.

वहीं सुमन ने भी कबूलनामे में बताया था कि उसने पांच बार 10- 10 लाख रुपये कैश अस्पताल में जमा कराए थे. यह अवैध तरीके से अर्जित की गई राशि थी.

जांच में यह भी सामने आया था कि अस्पताल के निर्माण में 42.85 करोड़ खर्च हुआ,पर कागज पर मात्र 3.19 करोड़ दिखाया गया.

जानकारी के अनुसार ईडी इस मामले में पल्स डायग्नोसिस सेंटर व पल्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को भी जब्त कर इसका संचालन अपने हाथ ले सकती है.

ईडी ने निलंबित खान सचिव पूजा सिंघल, पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा, सीए सुमन कुमार सिंह, रामविनोद सिन्हा, जयकिशोर चौधरी, शशि प्रकाश और राजेंद्र कुमार जैन की संपत्तियों की लिस्ट तैयार की है. 

पूजा सिंघल की गिरफ्तारी

बता दें कि ईडी ने खूंटी जिले में हुए मनरेगा घोटाला के जांच के सिलसिले में बीते 6 मई को पूजा सिंघल सहित उनके करीबियों के कम से कम 25 ठिकानों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान सीए सुमन कुमार सिंह के आवास तथा कार्यालय से 19 करोड़ रुपये से अधिक की नगदी और निवेश से संबंधित अहम दस्तावेज मिले थे.

इस सिलसिले में पूजा सिंघल को 11 मई को गिरफ्तार कर लिया गया था. 25 मई को उन्हें जेल भेज दिया गया. 27 सितंबर को स्वास्थ्य कारणों से पूजा सिंघल रिम्स में भर्ती हुईं. 27 नवंबर को फिर से जेल भेज दिया गया. 

Leave a Reply