मणिपुर में भूकंप: तीव्रता 5.5 रिक्‍टर स्‍केल, झटकों के बीच घरों से बाहर आए लोग

by

New Delhi: मणिपुर में सोमवार को 5.5 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप शाम आठ बजकर 12 मिनट पर दर्ज किया गया. बताया जाता है कि भूकंप के झटकों से दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकल आए. भूकंप का केंद्र मणिपुर से 15 किलोमीटर पश्चिम में मोइरांग इलाके में बताया जा रहा है. गौर करने वाली बात है कि हाल के दिनों में भारत के अलग अलग हिस्‍सों में भूकंप के कई झटके दर्ज किए गए हैं.

बीते 22 मई को भी मणिपुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सबुह 03:26 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई थी. लॉकडाउन के दौरान बीते 50 दिन में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली चार बार भूकंप के झटकों से हिल चुकी है. हालांकि, हर बार गनीमत यह रही है कि रिएक्टर पैमाने पर इन भूकंपों की तीव्रता कम थी. जानकार बताते हैं कि लिथोस्फीयर की प्लेट्स आपस में रगड़ खा रही हैं इसलिए भूकंप के झटके आ रहे हैं. बीते 12 मई को भी नेपाल में भी 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

अमूमन भूकंप से लोग डर जाते हैं लेकिन न्यूजीलैंड से एक अलग ही तस्‍वीर सामने आई. दरअसल, न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न सोमवार सुबह एक टीवी चैनल को लाइव इंटरव्यू दे रही थीं तभी भूकंप के तेज झटके महससू किए गए. इसके बावजूद उन्होंने साक्षात्कार देना जारी रखा. यही नहीं इस दौरान उन्‍होंने साक्षात्‍कार लेने वाले रयान ब्रिज को रोककर यह भी बताया कि राजधानी वेलिंगटन के संसद परिसर में क्या हो रहा है.

आर्डर्न ने कहा कि रयान यहां भूकंप आया है, मुझे ठीक-ठाक झटका महसूस हुआ है. उन्‍होंने कमरे में दाएं-बाएं देखते हुए कहा कि आप मेरे पीछे चीजों को हिलते हुए देख सकते हैं. इसके बाद आर्डर्न ने साक्षात्कार जारी रखा. थोड़ी देर बाद आर्डर्न ने रयान से कहा कि भूकंप अब पूरी तरह थम गया है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण की ओर से बताया गया कि भूकंप की तीव्रता 5.6 थी जिसका केंद्र उत्तर-पूर्व वेलिंगटन से 100 किलोमीटर दूर समुद्र की गहराई में था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.