Maharashtra के Hingoli में आधी रात को कांपी धरती, 3.2 तीव्रता के आए भूकंप के झटके

by

Mumbai: महाराष्ट्र के हिंगोली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई. भूकंप से किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है.

भूकंप के झटके रात करीब 12.41 के आसपास महसूस किए गए थे. प्रशासन ने इस बावत आस-पास से जानकारी जुटाई है. देश में आए भूकंप के झटकों की बात करें तो हाल ही में 28 जनवरी को दिल्ली में सुबह के वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 2.8 मापी गई थी.

जनवरी में भारत में आए भूकंप के कई झटके

वहीं महाराष्ट्र में भूकंप की बात करें हाल ही में पुणे जिले में 2.6 तीव्रता का भूंकप का झटका महसूस किया गया. वहां भी जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ था. तब राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की और से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि भूकंप का झटका मंगलवार को शाम सात बजकर 28 मिनट पर महसूस किया गया और इसका केंद्र पुणे से 21 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित पुरंदर तालुका में 12 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

Read Also  आर्यन खान कब जेल से बाहर आएंगे, आज बॉम्‍बे हाईकोर्ट करेगा फैसला

वहीं 17 जनवरी को नासिक के पास भी भूकंप आया था. तब भूकंप का केंद्र नासिक से 101 किलोमीटर पश्चिम (W) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 10:00 PM बजे सतह से 5 किलोमीटर की गहराई में आया.

दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में 25 दिसंबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. बता दें कि भूकंप की दृष्टि दिल्ली संवेदनशील जोन में है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यहां अधिक तीव्रता वाला भूकंप आया तो बड़ा नुकसान हो सकता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.