ई-श्रम 2022 योजना क्या है? जानें लेबर कार्ड के फायदे

by

ई-श्रम पोर्टल के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने वाले श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा. ई श्रम कार्ड 2022 श्रमिकों के लिए काफी मददगार साबित होगा क्योंकि इससे सभी प्रकार के मजदूरों के लिए चल रही योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है. ई श्रम योजना 2022 हर राज्य में मई में चल रही है और इसके तहत मजदूरों के लिए अलग-अलग तरह के लाभ दिए जाते हैं. आप अपना ई-श्रम कार्ड जल्द बनवाएं और इसके असंख्य लाभ प्राप्त करें. मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री ई श्रम योजना का लाभ लेने के लिए आप ई श्रम योजना आवेदन पत्र भर सकते हैं. इस श्रम योजना के तहत केंद्र सरकार सभी मजदूरों और अन्य लाभार्थियों को पेंशन और अन्य लाभ देती है.

सफल नामांकन पर, श्रमिकों को एक अद्वितीय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) वाला ई-श्रम कार्ड मिलेगा, जिसके माध्यम से रंगीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है. नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल और परिवार के विवरण जैसे व्यक्ति का विवरण पोर्टल पर उपलब्ध होगा ताकि उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ मिल सके.

श्रमिक कार्ड लेबर कार्ड से किस प्रकार भिन्न है?

सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आपको किसी राज्य का लेबर कार्ड मिल रहा है तो आपको उस राज्य का निवासी होना जरूरी है. लेकिन लेबर कार्ड में ऐसा नहीं है. लेबर कार्ड देश का कोई भी नागरिक बनवा सकता है. इससे पता चलता है कि श्रमिक कार्ड राज्य सरकार के अंतर्गत आता है और श्रमिक कार्ड केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है.

श्रमिक कार्ड के लिए केवल मजदूर ही आवेदन कर सकते हैं लेकिन श्रमिक कार्ड कोई भी व्यक्ति जो विभिन्न प्रकार के कार्य करता है, बनवा सकता है.

श्रमिक कार्ड पात्रता 2022

 • भारत का निवासी होना जरुरी है

 • दूसरे, वारिस की उम्र 16-59 गुना के बीच होनी चाहिए.

 • आपको न्यूनतम 50 – 100 रुपये का योगदान करना होगा और उतनी ही मात्रा भारत सरकार द्वारा जमा की जाएगी.

• आपके पास अपने आधार कार्ड से जुड़ा एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए.

 • बैंक खाता होना जरुरी है

ईश्रम कार्ड 2022 के लाभ

  •  ई श्रम कार्ड 2022 के कई फायदे हैं. पूरा लाभ नीचे दिए गए बिंदुओं में देखें
  •  पहला लाभ यह है कि आपको 60 बार की आयु प्राप्त करने के बाद 3000/- (न्यूनतम) की पेंशन मिलेगी.
  • दूसरे, आपके पास 60 टाइम्स तक की उम्र के दौरान किसी भी दुर्घटना के लिए पूर्ण बीमा होगा.
  •  किसी भी दुर्घटना के मामले में आप रुपये/- का बीमा करवा सकते हैं.
  •  फिर भी, व्यक्तिकी मृत्यु भी हो जाती है, सभी लाभ महिला को हस्तांतरित कर दिए जाएंगे.
  • श्रमिक कार्ड होने पर आप की सारी सरकार योजनाओ का लाभ उठा सकता है
  • आपको अपने श्रमिक कार्ड  के माध्यम से मासिक योगदान करना होगा और उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा जमा की जाएगी.

आप अपने ई श्रम कार्ड 2022 में अपनी इच्छानुसार 50 रुपये प्रति माह से योगदान कर सकते हैं और 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, आप अपनी राशि बढ़ा सकते हैं और उतनी ही मात्रा सरकारी अंशदान में बढ़ा दी जाएगी. यह अंततः अंत में आपकी पेंशन मात्रा को बढ़ा देगा.

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. आधार कार्ड

2. बैंक पासबुक

3. राशन कार्ड

4. बिजली बिल

5. मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़ा हो

ई-श्रम कार्ड का महत्व

श्रमिकों के लिए थे-श्रम कार्ड उन्हें भविष्य में खुद को नौकरी देने में मदद करेगा. साथ ही, डेटाबेस सरकार को नए कार्यक्रमों को आकार देने, भविष्य में रोजगार सृजित करने और श्रमिकों के लिए योजनाओं की योजना बनाने में मदद करेगा.

सरकार का लक्ष्य 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत करना है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू की गई रंगीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को वितरित करने में सरकार द्वारा डेटाबेस का उपयोग किया  जा सकता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.