दुर्गा पूजा 2019: झारखंड में पांच जिलों को अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने का निर्देश

दुर्गा पूजा 2019: झारखंड में पांच जिलों को अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने का निर्देश

Ranchi: दुर्गा पूजा 2019 को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने राज्य के सभी जिले के डीसी और एसपी को निर्देश दिया है. मुख्‍य सचिव ने उपायुक्‍तों से कहा है कि वे इस दौरान विशेष सतर्कता बरतें.

उन्‍होंने कहा कि अपनी रणनीति के तहत विधि-व्यवस्था का संधारण करें और पिछली घटनाओं से सबक लेते हुए विशेष तैयारी रखें.

मुख्‍य सचिव ने विशेषकर रांची, हजारीबाग, पलामू,गिरिडीह और जमशेदपुर जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी घटनाएं सामने आती हैं कि पूजोत्सव के दौरान अपने घरों में ताला बंद कर पंडाल घूमने गए लोगों के घरों को चोर निशाना बना लेते हैं. ऐसे घरों पर भी नजर बनाए रखने का निर्देश उन्होंने दिया.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट का जोश, लोगों की फरमाइश पर बदलते गए गीत

वहीं मुख्‍य सचिव ने एक बार फिर दोहराया कि पूजा पंडालों तक वीआइपी तथा अफसरों की गाड़ियों के ले जाने की परिपाटी पर सख्ती से अंकुश लगाएं और उनकी गाड़ियों को भी निर्धारित पार्किंग में ही खड़ी कराएं.

रावण दहन से लेकर विसर्जन तक भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था करें

मुख्य सचिव ने पूजोत्सव के दौरान विधि-व्यवस्था की तैयारियों को अमलीजामा पहनाते हुए रावण दहण और मूर्ति विसर्जन के दौरान भीड़ नियंत्रण पर विशेष फोकस रखने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि बैरिकेडिंग के अलावा भीड़ नियंत्रण के लिए लोगों के आने-जाने के मार्ग भी अलग-अलग रखें. विसर्जन जुलूस के साथ पुलिस बल भी साथ रहे. वहीं संवेदनशील स्थानों पर पहले से वहां के लोगों से समन्वय बनाकर सुरक्षा तंत्र को मजबूत कर लें.

Read Also  रामकुमार दीपक बने जीडीएस संघ के प्रमंडलीय सचिव

उन्होंने कहा कि अगर कहीं से सामान्य तनाव की भी सूचना आती है,तो उसे समय रहते समाप्त करें. साथ ही पूजोत्सव के दौरान आपात स्थिति से निबटने के लिए स्वास्थ्य सेवा और अग्निशामक सेवा को दुरुस्त रखें.

डीजीपी कमल नयन चौबे ने कहा कि सारी तैयारी मुश्किल वक्त के लिए है. प्रयास करें कि ऐसे हालात ही नहीं बने.

उन्होंने अफवाहों को समय रहते खत्म करने की रणनीति पर काम करते हुए वाट्सएप ग्रुपों पर निगरानी रखने का निर्देश दिया. रांची जिला प्रशासन द्वारा विगत में किए गए ऐसे सराहनीय प्रयासों का उल्लेख करते हुए उन्होंने सभी एसपी से इसे अपनाने को कहा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top