बिहार में भयानक सूखा पड़ने की आशंका: नीतीश कुमार

Patna: बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने इस वर्ष राज्य में भयंकर सूखा पड़ने की सोमवार को आशंका व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि जिस तरह मौसम (Bihar Weather) का मिजाज दिख रहा है, उससे उन्हें राज्य में भयंकर सूखे की आशंका है.

नीतीश ने विधानसभा में मौसम (Bihar Weater) के बदले मिजाज पर हैरानी जताते हुए कहा कि इस साल अब तक बारिश कम हो रही है, परंतु वज्रपात की घटनाएं अधिक हो रही हैं. उन्होंने मौसम (Bihar Weather) के मिजाज पर चिंता जताते हुए कहा कि कब और कहां कौन विपदा आ जाए, किसी को नहीं मालूम.

नीतीश ने लोगों से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए सजग रहने की अपील करते हुए कहा कि सरकार कुछ भी कर ले, परंतु इसके लिए सबको आगे आना होगा.

भूगर्भ जलस्तर की गिरावट पर भी चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जल के दुरुपयोग से सबको बचना होगा. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से लोगों को जागरूक करने की भी अपील की.

मुख्यमंत्री ने कहा, “सरकार हर घर नल का जल पहुंचाने की योजना चला रही है, जिससे लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिल सके. परंतु अब देखा जा रहा है कि लोग इस पेयजल से मवेशियों को नहलाने लगे और खेतों में पटवन कर रहे हैं.”

Categories Bihar

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.