डॉ अजय कुमार का झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा एक बड़ा पॉलिटिकल स्‍टंट!

Subhash Shekhar

Ranchi: डॉ अजय कुमार ने झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया है. यह खबर झारखंड की राजनीतिक गलियारों में तेजी के साथ फैली. एक ओर डॉ अजय के विरोधियों की बांछे खिल गई, वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से कुछ मिनटों में प्रतिक्रिया भी आ गया. साथ ही यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि झारखंड प्रदेश कांग्रेस का अगला नया अध्‍यक्ष कौन होगा.

सरकारी सेवा से राजनीति में आए डॉ अजय कुमार का राजनीति का अनुभव कांग्रेस के दूसरे सीनियर नेताओं से कम है. बावजूद इसके पुराने नेताओं को पीछे छोड़ते हुए महज डेढ़ साल में प्रदेश अध्‍यक्ष पद पर काबिज हुए और 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के मोदी लहर का मुकाबला किया.

लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जो नतीजे देखने पड़े वह सिर्फ झारखंड की नहीं है. वह तकरीबन पूरे देश में चुनाव का रिजल्‍ट कांग्रेस के फेवर में नहीं दिखा. इस बात को कांग्रेस के अध्‍यक्ष रहे राहुल गांधी ने भी समझा और उन्‍होंने भी अपने पद से इस्‍तीफा देना ही बेहतर समझा.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

राहुल गांधी के इस्‍तीफे के बाद कांग्रेस का अध्‍यक्ष पद अभी भी खाली है. उम्‍मीद की जा रही है कि 10 अगस्‍त को दिल्‍ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नये कांग्रेस अध्‍यक्ष का चुनाव कर लिया जाएगा. साथ ही इसी बैठक में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष के नाम की घोषणा की उम्‍मीद की जा रही है.

कांग्रेस पार्टी में नया बदलाव लाना चाहती है. उम्‍मीद की जा रही है कि केन्‍द्रीय नेतृत्‍व में भी नये चेहरों को मौका मिल सकता है. राजनीतिक गलियारों में भले ही डॉ अजय के इस्‍तीफे के पीछे झारखंड में कांग्रेस का अंतर्कलह माना जा रहा है. लेकिन ज्‍यादा उम्‍मीद यही की जा रही है कि डॉ अजय कुमार को कांग्रेस में नई जिम्‍मेदारी मिले और यह नई जिस्‍समेदारी केंद्रीय नेतृत्‍व की भी हो सकती है.

Read Also  रांची में डांडिया नाइट की धूम, बाजार में बढ़ी लहंगा की डिमांड 

बड़ी बात यह है डॉ अजय कुमार ने सीडब्‍लूसी की बैठक के ठीक पहले झारखंड कांग्रेस प्रदेश के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया है. डॉ अजय कुमार ने यह स्‍पष्‍ट तौर पर कहा है कि मैं सिर्फ अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दिया हूं, पार्टी की सदस्‍यता से नहीं.

डॉ अजय अभी अपने खास लोगों के साथ दिल्‍ली में जमे हुए हैं. वह वहां कांग्रेस के टॉप लीडर्स के संपर्क में हैं. वह उन सभी नेताओं के चहेते भी माने जाते हैं.     

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.