बेटी की शादी के लिए बचाए 2 लाख रुपयों को किसान ने ऑक्‍सीजन खरीदने के लिए किया दान

by

Nimach (MP): कोरोना महामारी के बीच मध्य प्रदेश के एक किसान एक मिसाल कायम की है. नीमच जिले के उस किसान ने अपनी बेटी की शादी के लिए रखे 2 लाख रुपये का दान दे दिया ताकि स्थानीय प्रशासन उस रकम का इस्‍तेमाल ऑक्‍सीजन खरीदने के लिए करे. किसान ने देश में ऑक्‍सीजन की कमी को देखते हुए COVID-19 रोगियों की दुर्दशा को देखते हुए यह फैसला लिया.

मध्यप्रदेश के नीमच जिले के ग्वाल देवियान गांव के चंपालाल गुर्जर ने मयंक अग्रवाल को मेडिकल ऑक्सीजन के सिलेंडर खरीदने के लिए 2 लाख रुपये का चेक सौंपा, एक जिला अस्पताल के लिए और दूसरा जीरोना तहसील के लिए जहां वह रहते हैं.

गुर्जर ने अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे बचाए थे. वह शादी समारोह को भव्‍य बनाना चाहता था जोकि रविवार को होनी थी. हालांकि, COVID-19 रोगियों की दुर्दशा ने किसान को हिला दिया और उसे अपनी बेटी की शादी से ठीक पहले अपना मन बदला. उन्‍होंने कहा, “अपनी बेटी की शादी को यादगार बनाने के लिए मैंने जिला प्रशासन को दो लाख दान किए ताकि वे दो ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद सकें.”

अनीता अपने पिता के इस काम से काफी प्रसन्‍न थी. उसने कहा, “अभी, COVID-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुए चिकित्सा ऑक्सीजन की सख्त आवश्यकता है.”

कलेक्टर अग्रवाल ने कहा, “अगर अन्य लोग भी इस किसान की तरह सहायता करते हैं और दान करते हैं, तो महामारी के खिलाफ लड़ाई बहुत आसान हो जाएगी.”

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच लोगों की मदद के लिए कई व्यक्ति आगे आए हैं.

मुंबई के शाहनवाज़ शेख ने कुछ दिनों पहले अपने इलाके में लोगों की मदद के लिए अपनी एसयूवी 22 लाख रुपये में बेची थी. अपने फोर्ड एंडेवर को बेचने के बाद वह रोगियों के लिए 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने में सफल रहे.

उत्तर प्रदेश में, हमीरपुर के एक व्यवसायी मनोज गुप्ता, 1 रुपये में ऑक्सीजन सिलिंडर रिफिल कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा, “मैंने दुख का अनुभव किया है, क्योंकि मैं एक ऐसे ही अनुभव से गुजरा हूं. मेरे प्लांट में प्रति दिन 1000 ऑक्सीजन सिलेंडरों को रिफिल करने की क्षमता है. सभी को 1 रुपये में रिफिल्ड सिलेंडर दे रहा हूं.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.