घरेलू रसोई गैस के दाम 25 रुपये बढ़े, लगातार चौथे महीने बढ़े कीमत

by

New Delhi: 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में एक बार फिर बढ़ोत्तरी हुई है. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव में 25 रुपए का इजाफा हो गया है. वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपए 23 पैसा मंहगा हो गया है. लगातार चौथे महीने रसोई गैस के दाम बढ़े हैं.

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल के मुताबिक दिल्ली में एक जून से सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 497.37 का मिलेगा, जिसकी कीमत मई माह के दौरान 496.14 रुपए थी. इसके साथ ही बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपए बढ़ गई है. मई में इसकी कीमत 725 रुपए थे जो जून में बढ़कर 737.50 रुपए हो गई है.

इस महीने रेट रिवीजन के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर(14.2 किलो) 771.50 रुपए का हो गया है. बहुत समय बाद देखा गया है कि कॉमर्शियल गैस सिलेंडर(19 किलो) के दामों पर कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. इस माह भी कारोबारियों को कॉमर्शियल सिलेंडर 1403.50 रुपए का पड़ेगा.

बढ़ी हुई दरें 1 जून (शनिवार) से लागू हो गई. इस माह उपभोक्ताओं के खाते में 274.41 रुपए की सब्सिडी जाएगी. इंडियन ऑयल के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि और डॉलर की तुलना में रुपए की विनिमय दर में आए बदलावों के चलते यह कीमतें बढ़ाई गई हैं.

आज की वृद्धि के साथ सब्सिडी युक्त घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 2014 के मुकाबले अब तक 100 रुपए से ज्यादा महंगा हो चुका है. मई 2014 में भाजपा सरकार सत्ता में आई थी. तब साल की शुरुआत में सब्सिडी वाला सिलेंडर 414 रुपए का था.

बता दें कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर(जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है.

Categories Market

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.