Take a fresh look at your lifestyle.

हवाई यात्रा के बाद क्‍या 14 दिनों के कोरेंटाइन पर रहना होगा?

0 252

New Delhi: 25 मई से देश में घरेलू हवाई यात्रा (Domestic Air Flight Service) शुरू हो रही है. देश के सभी हवाईअड्डों और घरेलू एयरलाइंस कंपनियों ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली है. साथ ही, अब टिकट बुकिंग भी शुरू हो गई है. लेकिन, हवाई यात्रा को लेकर सभी लोग के मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या हवाई यात्रा करने के बाद 14 दिन का कोरेंटाइन करना होगा?

लाइव मिंट में छपी खबर के मुताबिक, एविएशन मिनिस्ट हरदीप सिंह पुरी ने साफ कहा है कि हवाई यात्रा के बाद 14 दिन के कोरेंटाइन पर जाने की जरुरत नहीं है.

कोरोना पॉजिटिव को हवाई यात्रा की अनुमति नहीं

उन्होंने कहा कोरेंटाइन मामले को व्यावहारिक तरीके से निपटाना चाहिए. हम 14 दिन का कोरेंटाइन नहीं दे सकते. यह व्यावहारिक नहीं है. लेकिन टेस्ट में कोई पॉजिटिव पाया गया तो उसे हवाई यात्रा नहीं करने दी जाएगी.

आए जानें हवाई यात्रा के नए नियम और किराए के बारे में जानिए- कंटेनमेंट जोन में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को हवाई यात्रा की अनुमति नहीं है. 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा. यात्री के फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल होना चाहिए. उसका स्टेटस भी ग्रीन होना चाहिए. मास्क पहने यात्री को ही प्रवेश दिया जाएगा. निर्धारित मानक से ज्यादा टेंपरेचर पाए जाने पर हवाई यात्रा की इजाजत नहीं.

हवाई किराए की लिमिट फ्लाइट की ड्यूरेशन के आधार पर 7 बैंड में तय

25 मई से फिर से शुरू होने जा रही घरेलू उड़ानों के लिए हवाई किराए की लिमिट फ्लाइट की ड्यूरेशन के आधार पर 7 बैंड में तय की गई है. हर बैंड में किराए की एक लोअर और अपर लिमिट होगी. ये किराए 24 अगस्त तक लागू रहेंगे.

हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, हवाई किराए के लिए पहले बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन 40 मिनट से कम की है. दूसरे, तीसरे, चौथे बैंड में वे उड़ानें होंगी, जिनकी ड्यूरेशन क्रमश: 40-60 मिनट, 60-90 मिनट, 90-120 मिनट और 120-150 मिनट होगी. छठे व सातवें बैंड में वे उड़ानें रखी गई हैं, जिनकी ड्यूरेशन क्रमश: 150-180 और 180-210 मिनट है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.