दिवाली 2019 के पहले अयोध्या के घाटों पर सज गए दीये

by

Ayodhya: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) शुक्रवार को सतरंगी हो गयी है. यहां की प्रकाश व्यवस्था से वह सभी घाट जगमगाने लगे हैं जहां दीप जलाए जाने हैं. स्थानीय लोगों के साथ यहां पहुंचे पर्यटकों की खुशियों का ठिकाना नहीं है.

रामनगरी के कनक भवन, हनुमानगढ़ी, रामदास की छावनी, दशरथ महल, रामबल्लभ कुंज, बड़े भक्त हनुमान समेत चिह्नित सभी बड़े मंदिरों में हुई प्रकाश व्यवस्था से श्रीराम भक्त प्रसन्न हैं. पूरी अयोध्या भगवान श्रीराम के प्रतीकात्मक राज्याभिषेक की तैयारी में जुटी है.

इधर, लक्ष्मण घाट, बैदेही घाट, श्रीराम घाट, दशरथ घाट, भरत घाट, शत्रुघ्न घाट, कैकेई घाट, सुमित्रा घाट, कौशल्या घाट, सुतकीर्ति घाट, उर्मिला घाट, उमा-नागेश्वर-मंडावी घाटों की छटा भी देखने लायक है. मंदिरों में संस्कृत महाविद्यालयों और स्कूली छात्रों ने दीपक सजाकर आयोजन को सफल बनाने का प्रयास किया है. अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर्स ने निर्धारित अन्य 12 घाटों पर दीयों को सजाया है. 

उधर, साकेत महाविद्यालय में सजे 11 रथों पर भगवान श्रीराम से जुड़े 11 प्रसंगों पर आधारित श्रीरामलीला कमेटियों की तैयारियां भी पूरी हैं. रथों पर हुई लाइटिंग व्यवस्था लोगों का मन मोह रही है. इस दीपोत्सव में शिरकत करने को तैयार देश-विदेश के 1500 प्रतिभागियों में से 500 कलाकारों ने मुखौटे लगाकर अपनी तैयारियां भी जांच ली हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.