ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ‘लोकल फॉर वोकल’ का उड़ाया मजाक, कहा- चीनी LED के बिना दिवाली हो जाएगी ‘काली’

Beijing: चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने दीपावली से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ के आह्वान का मजाक उड़ाया है. चीनी अखबार ने दावा किया कि प्रकाश पर्व दिवाली चीन के LED लाइट के बिना ‘काली’ हो जाएगी. ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा कि भारतीय अधिकारियों के आह्वान के बाद भी चीन के LED लाइट की भारत में जोरदार डिमांड है और कई कंपनियों को ओवर टाइम करना पड़ रहा है.

ओवरटाइम कर रहे हैं कई चीनी उत्‍पादकों

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा, ‘भारतीय अधिकारियों के एलईडी लाइट के स्‍थानीयकरण की अपील के बाद भी भारत के दीपावली त्‍योहार पर चीनी निर्यातक भारतीय उत्‍पादकों को गुणवत्‍ता, सर्विस और दाम के मामले में पीछे छोड़ रहे हैं. कई चीनी उत्‍पादकों को तो ओवरटाइम करना पड़ रहा है जबकि भारत के प्रधानमंत्री ने सोमवार को लोगों से स्‍थानीय उत्‍पादों की मदद से दीपावली मनाने के लिए कहा था.’

चीनी अखबार ने दावा किया कि चीन की कंपनियां अक्‍टूबर से ही अपनी पूरी क्षमता से काम कर रही हैं ताक‍ि दीपावली के लिए ऑर्डर को पूरा किया जा सके. एक चीनी निर्यातक वांग ने कहा, ‘हमें करोड़ों यूनिट के निर्यात का ऑर्डर मिला है, इसमें भारत भी शामिल है. हमारी प्रॉडक्‍शन लाइन हर दिन एक लाख एलईडी लाइट बनाने की क्षमता रखती हैं. यह ऑर्डर को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त नहीं है. हम अपनी क्षमता को बढ़ा रहे हैं.’

10 अरब रुपये की एलईडी लाइट का आयात

साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने हाल के वर्षों में करीब 10 अरब रुपये की एलईडी लाइट का आयात किया है. ग्‍लोबल टाइम्‍स ने चीनी व‍िशेषज्ञ किआन फेंग के हवाले से कहा कि मोदी सरकार जानबूझकर चीनी उत्‍पादों पर से अपनी निर्भरता को घटाने के लिए दीपावली के दौरान स्‍थानीय उत्‍पादों के खरीद को बढ़ावा दे रही है.

किआन फेंग ने कहा कि मोदी सरकार का यह दांव काम नहीं आएगा क्‍योंकि चीनी उत्‍पाद सस्‍ते हैं और उनकी क्‍वालिटी अच्‍छी है. उन्‍होंने धमकी देने के अंदाज में कहा, ‘दिवाली भारत में मूल रूप से प्रकाश का प्रतीक है लेकिन चीन की LED लाइट के बिना यह प्रकाश ‘अंधेरे’ में तब्‍दील हो जाएगा.’ यही वजह है कि भारतीय उपभोक्‍ता चीनी लाइट को जमकर खरीद रहे हैं.

1 thought on “ग्‍लोबल टाइम्‍स ने ‘लोकल फॉर वोकल’ का उड़ाया मजाक, कहा- चीनी LED के बिना दिवाली हो जाएगी ‘काली’”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.