दिवाली 2021 कब है: जानिए शुभ योग, लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्‍वपूर्ण तारीख

by

Diwali Kab Hai 2021 Date: दिवाली के त्योहार का सभी को बेसब्री से इंतजार है. हिंदू धर्म में दिवाली को बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. दिवाली पर इनकी पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है.

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली का पर्व मनाया जाता है. इस बार साल 2021 में दीपावली का पर्व 04 नवंबर गुरुवार को है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार लक्ष्मी-गणेश पूजा पर चार ग्रहों का शुभ योग बन रहा है. जिसमें एक राशि में चार ग्रह गोचर करेंगे. ज्योतिषियों के अनुसार इस शुभ योग में दीपावली (Diwali) का पर्व अत्यंत शुभ रहेगा. सभी को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

04 नवंबर को चार ग्रहों की युति

2021 में 4 नवंबर को दिवाली बेहद शुभ संयोग से मनाई जाएगी. ज्योतिषियों के अनुसार इस बार दिवाली पर चार प्रमुख ग्रह युति में हैं. जिसमें इस दिन सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा तुला राशि में उपस्तिथ रहेंगे.

दिवाली पर अमावस्या की तारीख

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार दिवाली पर अमावस्या तिथि 04 नवंबर की सुबह 06:03 से शुरू होकर 05 नवंबर की सुबह 02:44 बजे समाप्त होगी. दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश पूजा मुहूर्त शाम 06.09 बजे से शाम 08.20 बजे तक रहेगा.

चार ग्रहों की युति और लक्ष्मी पूजा का महत्व

दीपावली पर चार ग्रहों के शुभ होने से भक्तों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहेगी. दरअसल, तुला राशि में चार ग्रहों की युति एक विशेष संयोग बनाएगी. तुला राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है और वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को धन, धन, सुख-समृद्धि, वैभव, विलासिता और विलासितापूर्ण जीवन प्रदान करने वाला ग्रह माना गया है.

सूर्य सभी ग्रहों का राजा है और ऊर्जा प्रदान करने वाला ग्रह है. मंगल शक्ति का ग्रह है. बुध वाणी और बुद्धि देने वाला ग्रह है. इसके अलावा चंद्रमा मन का कारक ग्रह है. तुला राशि में ऐसे चार ग्रहों की उपस्थिति एक बहुत ही शुभ संयोग है.

दिवाली 2021 शुभ मुहूर्त

  • अमावस्या तिथि 04 नवंबर 2021 सुबह 06:03 बजे से आरम्भ हो रही है
  • अमावस्या तिथि 05 नवंबर की सुबह 02:44 बजे समाप्त होगी
  • लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त: 04 नवंबर 2021 की संध्या को 06 बजकर 9 मिनट से रात 08 बजकर 20 मिनट तक

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.