दिवाली 2019: घर की सफाई में इन तीन बातों को नजरअंदाज किया तो होगा घाटा

by

इस बार साल 2019 में दिवाली 27 अक्‍टूबर (Diwali Date) को है. दिवाली (Diwali Decoration) से पहले सभी अपने घरों की साफ-सफाई और रंगाई-पुताई में जुट गए होंगे. सभी इसी कोशिश में हैं कि घर का कोना-कोना साफ और सुंदर हो. उसी के अनुसार घर में नए पेंट से रंग रोगन भी हो रहा है. इस बीच अक्‍सर लोग ऐसी भूल कर बैठते हैं कि लेने के देने पड़ जाते हैं.

हम सभी यह भली-भांती जानते और मानते हैं कि साफ-सुथरे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए लोग पूरे मन से दिवाली पर घर की साफ-सफाई करते हैं.

दिवाली पर सफाई करने से घर में सकारात्मकता भी आती हैं. वहीं दिवाली की सफाई करते हुए लोग कुछ चीजों को नजरअंदाज भी कर देते हैं. खासकर दिवाली की सफाई में लोग घर के कुछ जरूरी कोनों की सफाई करना भूल जाते हैं. जिसे वास्तु शास्त्र के साथ हिन्दू धर्म में भी बेहद महत्व बताया जाता है.

घर के उन कोनों के बारे में जिनकी सफाई करना इस साल आप बिल्कुल भी ना भूलें.

1. सीढ़ियों के नीचे

दिवाली की सफाई (Diwali Ki Safai) अभी से ही लोगों ने करनी शुरू कर दी है. मान्यता है कि दिवाली के दिन सफाई करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में प्रवेश करती हैं. वहीं हर कमरों को साफ करने के बाद लोग अक्सर अपने घर की सीढ़ियों के नीचे वाली जगह को साफ करना भूल जाते हैं.

घर का ज्यादा तर कूड़ा-कचड़ा हम साल भर यही जमा करके रखते हैं तो इस दिवाली सीढ़ियों के नीचे की कमाई करना बिल्कुल ना भूलें.

2. जूतों की अलमारी का कोना

घर में आपके पैरों के साथ चल कर जूते बाहर जाते हैं और दुनिया भर की गंदगी घर लेकर आते हैं. मगर घर के एक कोने में जूतों वाली अलमारी या कोना साल भर गंदा पड़ा रहता है. इस दिवाली इन कोनों की सफाई जरूर कर लें. इससे ना सिर्फ आपको लाभ होगा बल्कि गंदगी से उभरने वाले मच्छर और कीड़े भी सफाई के बा नहीं होंगे.

3. घर की छत

घर से कोई भी गंदा सामान, टूटा फर्नीचर, पुराना इनवर्टन आदि जो भी खराब होता है हम उसे छत पर रख देते हैं. इस दिवाली अपनी घर की छत को भी साफ करना बिल्कुल ना भूलें. घर की छत का साफ होना आस्था की दृष्टि से भी बेहद जरूरी होता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.