15 मिनट में दिव्‍यांग पेंशन का आवेदन मंजूर, 5 मिनट में बना राशन कार्ड

by

Ranchi: क्‍या आप राशन कार्ड बनाने के लिए चक्‍कर काट रहे हैं, या आपका आवेदन लंबे समय से पेंडिंग पड़ा हुआ है. अगर आप दिव्‍यांग हैं और पेंशन के आदेदन की मंजूदी के लिए टेंशन है और काम नहीं हो रहा है तो आप अपना अनुभव कमेंट सेक्‍शन में बता सकते हैं क्‍योंकि झारखंड की सरकार ने दावा किया है कि अब यहां 15 मिनट में दिव्‍यांग का पेंशन आवेदन मंजूर हो जता है ओर सिर्फ 5 मिनट में राशन कार्ड बन जा रहा है.

झारखंड में आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि इसके तहत सरकार खुद जनता के पास पहुंच रही है. राज्य के सभी जिलों में बड़ी संख्या में आम जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान निकाला जा रहा है. शिकायतों के निबटारे के साथ लोगों को जनोन्मुखी योजनाओं के लाभ से भी जोड़ा जा रहा है. जनता न सिर्फ प्रत्यक्ष रूप से इस कार्यक्रम से जुड़ रही है, बल्कि योजनाओं का लाभ भी उठा रही है. सरकार की योजनाओं से जनता को होनेवाले लाभ के विभिन्न जिलों से रोजाना सैकड़ों उदाहरण सामने आ रहे हैं.

Read Also  ओड़िशा दौरे पर युवा राजद प्रदेश प्रभारी:विशु विशाल यादव

गोड्डा के दिव्यांग विपुल कुमार का पेंशन आवेदन 15 मिनट में स्वीकृत

झारखंड सरकार के सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से कहा गया है कि गोड्डा जिले के मंजवारा घाट पंचायत में आयोजित शिविर में विपुल कुमार नामक युवक को विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन पेंशन योजना का लाभ महज 15 मिनट में मिला. विपुल कुमार शिविर में पहुंचे थे. जब गोड्डा के प्रखंड विकास पदाधिकारी की नजर उन पर पड़ी, तो वह खुद विपुल के पास पहुंचकर उनकी समस्याओं को पूछा और 15 मिनट में ही विपुल के पेंशन आवेदन को स्वीकृति मिल गई.

यहां बता दें कि विपुल की पेंशन के लिए उसके परिजन पिछले चार सालों से प्रयासरत थे, पर शिविर में आने के बाद ऑन द स्पॉट मामले का निबटारा करते हुए विपुल को पेंशन की स्वीकृति का प्रमाणपत्र सौंपा गया.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

सिमडेगा की सुनंदा का पांच मिनट में बना राशन कॉर्ड

सिमडेगा के शहरी क्षेत्र की महिला सुनंदा एक साल से राशन कार्ड बनवाने के लिए परेशान थीं. उन्हें पता चला कि आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शिविर में उनका राशन कार्ड बन जायेगा. सुनंदा शिविर में पहुंची, जहां उनका राशन कार्ड पांच मिनट में ही बन गया. सुनंदा ने कहा कि वह काफी खुश हैं कि उनका राशन कार्ड इतनी जल्दी और आसानी से बन गया. उन्होंने सरकार की इस पहल के लिए धन्यवाद दिया.

जामताड़ा के 71 वर्षीय वृद्ध के पेंशन आवेदन को 30 मिनट में मिली स्वीकृति

जामताड़ा के नारायणपुर प्रखंड के नरोडीह पंचायत भवन में पेंशन देने की फऱियाद को लेकर पहुंचे 71 वर्षीय वृद्ध मिर्जा मरांडी के वृद्धावस्था पेंशन आवेदन को 30 मिनट में स्वीकृति मिल गई. मिर्जा मरांडी के पेंशन आवेदन को प्रखंड विकास पदाधिकारी ने खुद अपने हाथों से भरा. पेंशन की स्वीकृति मिलते ही मिर्जा मरांडी के चेहरे पर मुस्कान छा गई। जानकारी के अनुसार वृद्ध मिर्जा मरांडी अपनी पेंशन के लिए पिछले पांच सालों से प्रयासरत थे. पर, आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उनके आवेदन को तत्काल प्रभाव से स्वीकृति दी गई.

Read Also  अग्निवीर स्कीम युवाओं के लिए लॉलीपॉप जैसा: मेहुल प्रसाद

 कुल 3,15,000 आवेदनों का हुआ निष्पादन

30 नवंबर 2021 को दिन के 3  बजे तक राज्य के सभी जिलों से कुल 6,50,000 आवेदन आये थे. इनमें से 3,15,000 आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.