Take a fresh look at your lifestyle.

झारखंड के कोविड अस्पतालों में दूसरे राज्य के मरीजों की सीधी भर्ती पर रोक

Support Journalism
0 19

Ranchi: झारखंड के कोविड अस्पतालों (कोविड केयर सेंटर, कोविड हेल्थ सेंटर और कोविड हॉस्पिटल) में दूसरे राज्यों के कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इलाज के लिए सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा. बल्कि दूसरे राज्य से आने वाले मरीजों को रेफरल लेटर दिखाना होगा. इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी की ओर से आदेश जारी किया गया है.

आदेश में स्वास्थ्य सचिव की ओर से कहा गया है कि ऐसी सूचना मिल रही है कि दूसरे राज्यों के मरीज झारखंड में आकर इलाज करा रहे हैं. वे पहले सूचना भी नहीं दे रहे. ऐसे में राज्य में संक्रमण और फैलने की संभावना है.

इसके पहले स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि राज्य में 65 प्रतिशत मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री बंगाल और बिहार है. साथ ही बिहार में कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों के झारखंड में इलाज के लिए पहुंचने की भी जानकारी मिली है, जिसकी जांच कराई जा रही है.

अपने राज्य से अनुमति लेनी होगी यहां पहुंचने पर देनी होगी सूचना

स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दूसरे राज्यों से आने वाले कोरोना मरीजों को अपने राज्य में इलाज करा रहे हॉस्पिटल से रेफरल लेटर लेकर आना होगा. साथ ही दूसरे आने वाले मरीजों को अपने राज्य तथा जिला आपदा प्रबंधन समिति से अनुमति लेकर ही आना होगा. झारखंड में आने की सूचना भी यहां के संबंधित जिला आपदा प्रबंधन समिति को देनी होगी. मरीजों को यह सुनिश्चित करना होगा कि रेफरल के दौरान वे आपदा और कोरोना से जुड़े किसी भी नियम और आदेश का उल्लंघन नहीं करेंगे.

नियमों के उल्लंघन पर होगी कानूनी कार्रवाई

झारखंड में कोविड हॉस्पिटल यहां तक कि प्राइवेट हॉस्पिटल को भी दूसरे राज्यों के मरीजों के भर्ती होने की सूचना आईडीएसपी तथा संबंधित जिला प्रशासन को देनी होगी. नियमों का उल्लंघन करने पर मरीजों और संबंधित अस्पतालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन नियमों के तहत कार्रवाई होगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.