देवघर श्रावणी मेला 2021: श्रद्धालुओं के एंट्री पर रोक, बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर पहुंचने के हर रूट पर सख्‍त पहरेदारी

by

Deoghar: देवघर के डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए श्रावणी मेला पर रोक है. स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा को देखते हुए अन्‍य धार्मिक स्‍थलों के साथ-साथ बाबा मंदिर में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है. बैद्यनाथ धाम मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में विधि-व्‍यवस्‍था और सुरक्षा-व्‍यवस्‍था को भी पुख्‍ता करने का निर्णय लिया गया है.

देवघर श्रावणी मेला 2021 का आयोजन रद्द

सावन का पावन महीना 15 जुलाई से शुरू हो रहा है. झारखंड के देवघर के वैजनाथ धाम में हर साल इस मौके पर श्रावणी मेला लगता है. लेकिन इस साल 2021 में श्रावणी मेला यहां नहीं लगेगा. वजह है कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा. हांलांकि कोरोना का टीकाकरण कई लोगों ने लगा लिया है. सरकारों ने लॉकडाउन में भी भी छूट दे रखी है. बावजूद इसके इस बार देवघर में श्रावणी मेला 2021 का आयोजन नहीं होगा. क्‍योंकि कोराना वायरस संक्रमण के तीसरी लहर का खतरा अभी बाकी है.

हर रूट पर झारखंड-बिहार लिस की पहरेदारी

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए झारखंड सरकार ने देवघर श्रावणी मेला 2021 को रद्द किया है. इसके लिए झारखंड-बिहार की सरकारों की पुलिस ने सख्‍त पहरा और बैरेकेटिंग कर रखी है. आप देवघर के बाबा बैजनाथ धाम तक चाहकर भी नहीं पहुंच सकते हैं. यहां पहुंचने वाले सभी रूटों पर पुलिस प्रशासन की 24 घंटे सख्‍त पहरेदारी और निगराने की जा रही है.

देवघर के जसीडीह स्थित डाबर ग्राम पुलिस लाइनन में सीमावर्ती क्षेत्रों के थानों के प्रभारी, देवघर डीएसपी और बिहार के सीमावर्ती जिलों के एसडीपीओ ने संयुक्‍त रूप से बैठक की है. बैठक में मुख्‍य रूप से देवघर में सावन में संभावित श्रद्धालुओं के जत्‍थे को रोकने पर रणनीति तैयार की गई है.

बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में जलाभिषेक के लिए सावन के महीने में देवघर में किसी भी तरह श्रद्धालुओं की एंट्री न हो पाए इसके लिए फुल प्रुफ इंतजाम किया गया है. इसे लेकर पांच जगहों अंधरीगाद, दर्दमारा, खोरीपानन, जयपुर मोड़ और जमुआ चेक पोस्‍ट बनाया गया है.

इसके साथ वैसे जगह जहां से लोग जलार्पण के लिए देवघर आ सकते हैं, उन जगहों को भी चिन्हित कर निगरानी की जा रही है.

Categories Sawan

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.